यूपी में समय से 20 दिन पहले ही ठंड ने दिया दस्तक, एक सप्ताह में 8 डिग्री गिरा पारा

यूपी (Uttar Pradesh) में मौसम की बात की जाय, तो इस बार गर्मी प्रचंड पड़ी है. वहीं बरसात देर से ही हुई, लेकिन अच्छी हुई है. अब देर से बरसात होने का नतीजा यह रहा कि यहां ठंडी का मौसम 20 दिन पहले ही दस्तक देने लगा. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के वजह से समय से पहले ठंडक पड़ने लगी है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार ज्यादा दिनों तक शीतलहर का सामना लोगों को करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 7 दिनों में और सर्दी बढ़ेगी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार औसत से अधिक ठंड रहेगी.

और गिर सकता है तापमान

मौसम वैज्ञानिक जेपी गुप्ता ने बताया, ‘ बीते 1 सप्ताह में प्रदेश में 8 सेल्सियस पारा गिरा. जहां 20 अक्टूबर को प्रदेश में 21 डिग्री सेल्सियस पारा था. वह अब 13.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. प्रदेश में शहरों का रात का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है. बीते 24 घंटे में मुजफ्फरनगर में रात का तापमान 13. 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. यूपी के कुछ इलाकों में अक्टूबर महीने के आखिरी दिनों तक यह 9 से 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.’

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बढ़ेगी ठंड

उत्तर भारत के दिल्ली पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश हिमाचल में सर्दी बढ़ने का मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो विक्षोभ के कारण पंजाब हरियाणा राजस्थान और दिल्ली के एरिया में बारिश होती है. जम्मू कश्मीर ,लद्दाख ,हिमाचल में बर्फबारी होती है. जिससे यूपी में ठंड बढ़ जाती है.