दिसंबर में आठ करोड़ हाउस टैक्स वसूली का लक्ष्य,नगर निगम हुई सख्त 12 बड़े बकाएदारों के बैंक खाते होंगे फ्रीज

वाराणसी.गृहकर संग्रह को बढ़ाने के लिए नगर आयुक्त प्रणय सिंह द्वारा मासिक वसूली का लक्ष्य दिया जा रहा है. इसी क्रम में दिसंबर माह के लिए वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके तहत 31 दिन में आठ करोड़ रुपये वसूल करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं बड़े बकाएदारों पर भी सख्त आदेश जारी किए गए हैं.

इसके तहत गुरुवार को 12 बकाएदारों के बैंक खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे. इसके बाद भी बकाया राशि जमा नहीं करने पर कुर्की की कार्रवाई की जाएगी. चिन्हित किए गए 12 बड़े डिफॉल्टरों में से चार डिफॉल्टर वरुणपार जोन, चार दशाश्वमेध और चार भेलपुर जोन के निवासी हैं। इसको लेकर नगर आयुक्त ने बुधवार को कैंप कार्यालय में बैठक की. इस दौरान स्पष्ट किया गया कि कम वसूली करने वाले कर निरीक्षकों को दंडित किया जा सकता है.

आज होगी जेपी मेहता कॉलेज में बैठक

गृहकर वसूली को लेकर जेपी मेहता इंटर कालेज में गुरुवार की शाम कर निरीक्षकों के साथ नगर आयुक्त बैठक करेंगे. इसकी सूचना सभी को प्रेषित कर दी गई है. वसूली रिकार्ड को दुरुस्त करने में कर निरीक्षक जुट गए हैं.

तीन दिन में एक करोड़ की हुई वसूली

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने तीन दिन में एक करोड़ हाउस टैक्स वसूलने का लक्ष्य दिया था. इस संबंध में 28, 29 और 30 नवंबर तक एक करोड़ से अधिक हाउस टैक्स वसूल किया जा चुका है. गणना के बाद हाउस टैक्स के रूप में एक करोड़ तीन लाख रुपये का राजस्व जाम हो गया. महीने के आखिरी दिन 50 लाख की वसूली की गई. कोतवाली जोन के पांच भवनों पर विगत कई वर्षों से कर निर्धारण के विवाद के कारण भवन स्वामी द्वारा गृह कर जमा नहीं कराया जा रहा था. जोनल अधिकारी रामेश्वर दयाल ने सुनवाई करते हुए सभी प्रकरणों का निराकरण नियमानुसार किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.