आज वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री मोदी, 2000 करोड़ रुपए की इन परियोजनाओं की देंगे सौगात

वाराणसी .प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं. इस बार उनका प्रवास करीब दो घंटे का होगा. प्रधानमंत्री वाराणसी-जौनपुर मार्ग पर स्थित करखियांव में अमूल डेयरी प्लांट सहित 2095.67 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं की सौगात देंगे. इसके साथ ही राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के तीन विकास कार्यक्रमों का शुभारम्भ भी करेंगे. उनमें एक ‘प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना’ के तहत प्रदेश के 20 लाख से अधिक लोगों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड ‘घरौनी’ का वर्चुअली वितरण भी शामिल है. ग्रामीण इस प्रमाणपत्र का इस्तेमाल लोन लेने सहित अन्य कार्यों में कर सकते हैं.

1.7 लाख दूध उत्पादकों के खातों में जाएगा बोनसपीएम के हाथों बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में 35 करोड़ रुपये बोनस के डिजिटल स्थानांतरण का शुभारम्भ होगा. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की ओर से विकसित, दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो का भी उद्घाटन करेंगे.

बता दे ,प्रधानमंत्री का इस माह में दूसरा दौरा हो रहा है. 13 दिसम्बर को वह काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन करने आए थे. प्रोटोकॉल के मुताबिक पीएम दोपहर करीब एक बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर एयरफोर्स के विमान से पहुंचेंगे. यहां से करीब 12 किमी दूर करखियांव स्थित सभास्थल पर सड़क मार्ग से जाएंगे. प्रधानमंत्री वहां 870.16 करोड़ से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे.

इसके साथ ही, 1225.51 करोड़ की पांच परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इनमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट 475 करोड़ से करखियांव में बनास डेयरी संकुल है. 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण दो वर्ष में होगा. प्लांट में प्रतिदिन पांच लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य है.

इसके अलावा ओल्ड काशी के छह वार्डों के पुनर्विकास, बेनियाबाग में पार्किंग और पार्क, नदेसर व सोनभद्र तालाबों का सुंदरीकरण, रमना में 50 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर करीब 1400 उन्नत निगरानी कैमरा लगाने के कार्य का भी शुभारम्भ होगा. लोकार्पण-शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जौनपुर व मछलीशहर के सांसद और वाराणसी व जौनपुर के सभी विधायक मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री अपराह्न करीब तीन बजे दिल्ली लौटेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.