MGKVP : छात्रसंघ के चार पदों पर मतदान शुरू, शाम पांच बजे आएगा परिणाम

वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक हो रहा है. सुबह नौ बजते ही मतदान भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच शुरू हो गया. परिसर में सुरक्षा कड़ी करने के साथ ही विद्यापीठ रोड से घंटीमिल चौराहे पर आवागमन रोक दिया है. फोर्स की मौजूदगी में मतदान के बीच परिसर और आसपास काफी गहमागहमी बनी हुई है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव करवाया जा रहा है.

चुनाव में 9300 मतदाताओं को अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा. चुनाव में चार प्रमुख पदों पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पुस्तकालय मंत्री पदों पर चार-चार तथा महामंत्री पर दो प्रत्याशी शामिल है. इसके अलावा पांच संकाय प्रतिनिधि के लिए दस प्रत्याशी भी मैदान है. समाज कार्य प्रतिनिधि पर शिवम पांडेय व विधि संकाय प्रतिनिधि लोरिक यादव निर्विरोध निर्वाचन तय है. हालांकि घोषणा 19 अप्रैल को होगी. ऐसे में छात्रसंघ के 24 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 19 अप्रैल को शाम पांच बजे के बाद होगा.

मतदान के मद्देनजर मानविकी संकाय में बैरिकेडिंग शुरू कर दी गई है.चुनाव अधिकारी प्रो. आरपी सिंह के मुताबिक सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. मतदान से लेकर मतगणना तक की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. मतदान के दौरान भी जुलूस प्रतिबंधित रहेगा. बताया कि मतगणना 9 अप्रैल को ही दोपहर 3.30 बजे से मतगणना होगी. मतगणना के तत्काल बाद परिणामों की घोषणा तथा निर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ भी दिला दिया जाएगा. इसके लिए विजयी उम्मीदवारों को परिणाम घोषित होने के दस मिनट के भीतर मानविकी संकाय पहुंचना होगा.

काशी विद्यापीठ ने छात्रसंघ चुनाव के लिए 14 दिसंबर-2021 को अधिसूचना जारी की थी. 17 दिसंबर को नामांकन व 24 दिसंबर-2021 को छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान होना था. इसके तहत 17 दिसंबर-2021 को आनलाइन नामांकन भी विद्यापीठ ने करा लिया था. वैध-अवैध प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद जिला प्रशासन के निर्देश पर 20 दिसंबर-2021 की शाम अगले आदेश तक के लिए चुनाव स्थगित करना पड़ा. इसे देखते हुए छात्रसंघ अध्यक्ष के प्रत्याशी शशि प्रकार चंदन ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर दी है. उच्च न्यायालय के आदेश व जिला प्रशासन की स्वीकृति से विद्यापीठ प्रशासन ने चुनाव की तिथि घोषित की है.

गेट नंबर एक से मिलेगा प्रवेश

मतदान के लिए छात्र के गेट नंबर एक से मानविकी संकाय में प्रवेश करेंगे. वहीं मतदान के बाद बैंक व पोस्ट आफिस के बीच से होते हुए गेट नंबर पांच से बाहर जाएंगे. जबकि छात्राएं मतदान के लिए कुलपति आवास के बगल में स्थित गेट से मानविकी संकाय से आने-जाने की अनुमति होगी.

यह प्रत्याशी मैदान में :

अध्यक्ष (04) : प्रियेशु , गणेश राय, शशि प्रकाश चंदन व नीरज कुमार पांडेय.

उपाध्यक्ष (04) : रवींद्र कुमार सिंह, शिवजनक गुप्ता, संजय यादव व कलीमुद्दीन.

महामंत्री (02) : अभिषेक सोनकर व प्रभु पटेल.

पुस्तकालय मंत्री (04) : सोनाली पटेल, मिलन मोदनवाल, शुभम कुमार पाल व दीपक कुमार.

संकाय प्रतिनिधि– मानविकी (02), समाज विज्ञान (02), वाणिज्य (02) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (02).

महत्वपूर्ण बिंदु :

•.मतदान के लिए 23 बूथ

•.मतदान के लिए परिचय पत्र व शुल्क रसीद की मूल कापी अनिवार्य

•.मतगणना के तत्काल बाद शपथ ग्रहण

•.ओमएमआर (आप्टिकल मार्क रीडर) शीट पर होगा मतदान,

•.नोटा (कोई से कोई नहीं) का विकल्प भी रहेगा.