मन की बात : पीएम मोदी ने लोगों से पूछे सात सवाल, आपको पता हैं इनके जवाब?

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ की. पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम का यह 88वां एपिसोड है. इसका प्रसारण हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे किया जाता है. ऑल इंडिया रेडियो (AIR), दूरदर्शन के अलावा नरेंद्र मोदी ऐप पर भी इसका टेलिकास्‍ट होता है. हिंदी में प्रसारण के ठीक बाद आकाशवाणी ‘मन की बात’ को क्षेत्रीय भाषाओं में प्रस्‍तुत करता है. पिछले एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से त्‍योहार बनाने का आग्रह करते हुए भारत की विविधता को मजबूत करने को कहा था. पिछले ‘मन की बात’ में पीएम ने माधवपुर मेले को भारत की सांस्कृतिक विविधता और जीवंतता के अनूठे उत्सव के रूप में विस्तार से बताया था. पीएम मोदी के ‘मन की बात’ के ताजा एपिसोड की सभी अपडेट्स के लिए बने रहें नवभारत टाइम्‍स ऑनलाइन के साथ.

‘मन की बात’ की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम म्‍यूजियम’ का जिक्र किया. उन्‍होंने कहा, ‘इस 14 अप्रैल को बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म जयन्ती पर प्रधानमंत्री संग्रहालय का लोकार्पण हुआ है. इसे, देश के नागरिकों के लिए खोल दिया गया है.’ इसके बाद उन्‍होंने नमो ऐप पर गुरुग्राम के रहने वाले सार्थक का अनुभव सुनाया जो अभी म्‍यूजियम होकर आए हैं.

म्‍यूजियम में रखा है शास्‍त्रीजी का चरखा

• पीएम मोदी ने लोगों से कई सवाल पूछे. पहला सवाल है कि ‘क्या आप जानते हैं कि देश के किस शहर में एक प्रसिद्ध रेल म्यूजियम है, जहाँ पिछले 45 वषों से लोगो को भारतीय रेल की विरासत देखने का मौका मिल रहा है?’

• पीएम का दूसरा सवाल: क्या आप जानते हैं कि मुंबई में वो कौन सा म्यूजियम है, जहां हमें बहुत ही रोचक तरीके से करेंसी का इवॉल्‍यूशन देखने को मिलता है? यहां ईसा पूर्व छठी शताब्दी के सिक्के मौजूद हैं तो दूसरी तरफ ई-मनी भी मौजूद है.

• पीएम का तीसरा सवाल ‘विरासत-ए-खालसा’ इस म्यूजियम से जुड़ा है. क्या आप जानते हैं, ये म्यूजियम, पंजाब के किस शहर में मौजूद है?

• पीएम का चौथा सवाल: पतंगबाजी में तो आप सबको बहुत आनंद आता ही होगा, अगला सवाल इसी से जुड़ा है. देश का एकमात्र काइट म्‍यूजियम कहां है?

• पीएम का पांचवा सवाल: बचपन में डाक टिकटों के संग्रह का शौक किसे नहीं होता! लेकिन, क्या आपको पता है कि भारत में डाक टिकट से जुड़ा नेशनल म्यूजियम कहां है?

• पीएम का छठा सवाल: गुलशन महल नाम की इमारत में कौन सा म्यूजियम है? आपके लिए क्‍लू ये है कि इस म्यूजियम में आप फिल्म के डायरेक्टर भी बन सकते हैं, कैमरा, एडिटिंग की बारीकियों को भी देख सकते हैं.

• पीएम का सातवां सवाल: क्या आप ऐसे किसी म्यूजियम के बारे में जानते हैं जो भारत की टेक्‍सटाइल से जुड़ी विरासत को सेलिब्रेट करता है?