“बाबा मिल गए”, ज्ञानवापी सर्वे के तीसरे दिन मस्जिद में मिला 12 फीट का शिवलिंग, वादी पक्ष ने जाहिर की ख़ुशी

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के वीडियो सर्वे के आखिरी दिन वकील विष्णु जैन ने दावा किया कि कुएं के अंदर एक शिवलिंग मिला है. शिवलिंग का व्यास 12 फीट गुणा 8 इंच बताया गया है. इसके अलावा जैन ने मीडिया से हुई बातचीत में शिवलिंग के बारे में बताते हुए यह भी कहा कि वह इसकी सुरक्षा के लिए दीवानी अदालत जाएंगे. घंटों बाद दीवानी अदालत ने इलाके को सील करने और इलाके में लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने का आदेश जारी किया.

हिंदू पक्ष के एक वकील मदन मोहन यादव ने दावा किया कि शिवलिंग, परिसर में स्थापित नंदी के ठीक सामने मिला है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्विटर पर ख़ुशी जाहिर करते हुए लिखा, “बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ज्ञानवापी में बाबा महादेव के प्रकट होने से देश की शाश्वत हिंदू परंपरा को एक पौराणिक संदेश मिला है.” जवाबी दावे में मुस्लिम पक्ष के वकील मिराजुद्दीन ने दावे को गलत बताया. एक अन्य वकील अभय नाथ यादव ने कहा कि विष्णु शंकर से पूछना बेहतर है.

वीडियोग्राफर गणेश शर्मा से जब शिवलिंग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें जानकारी नहीं है. जब उनसे ‘हर हर महादेव’ के नारे के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया, “आप सभी बहुत अच्छी तरह समझ सकते हैं; आप बच्चे नहीं हो.” मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “हमें कहा गया था कि हमने जो वीडियोग्राफ किया है, उसके बारे में बात न करें,” उन्होंने कहा, “जो लोग शिवलिंग के बारे में दावा कर रहे हैं, वे ही पर्याप्त होंगे. मैं क्या कह सकता हूं, सत्य की जीत होगी.”