ज्ञानवापी विवाद के बीच देवी श्रृंगार गौरी का पुराना वीडियो हो रहा वायरल, देखें विडियो

जहां ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर सर्वेक्षण के निष्कर्षों पर बहस छिड़ गई है, वहीं सोशल मीडिया पर एक पुराना वीडियो सामने आया है जिसमें भक्तों और पुजारियों को देवी श्रृंगार गौरी की पूजा करते देखा जा सकता है। वायरल वीडियो में, हिंदू पुजारियों को मस्जिद परिसर के अंदर देवी श्रृंगार गौरी पर फूल और प्रार्थना करते देखा जा सकता है।

यह वीडियो कथित तौर पर पिछले साल अप्रैल का है जिसमें पुजारियों को प्रार्थना करते देखा जा सकता है। हिंदू पक्ष का दावा है कि यह सिर्फ एक दीवार नहीं है बल्कि पवित्र स्थान का प्रारंभिक बिंदु है और वास्तविक मंदिर उस ढांचे के अंदर मौजूद था जिसे आक्रमणकारियों ने ध्वस्त कर दिया था।

आज भी साल में एक बार मंदिर में पूजा-अर्चना की जाती है। पांच हिंदू महिलाओं ने कुछ समय पहले वाराणसी की अदालत में याचिका दायर कर देवी श्रृंगार गौरी की साल में एक बार नहीं बल्कि पूरे साल पूजा करने की अनुमति मांगी थी। इसी याचिका ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफी सर्वेक्षण का मार्ग प्रशस्त किया। हिंदू पक्ष ने दावा किया कि मस्जिद परिसर के अंदर कई धार्मिक प्रतीक और खंडहर हैं, जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी दिखाई दीं और इन दावों को बल मिला।