समस्याओं की सुनवाई ना होने पर ABVP ने केंद्रीय कार्यालय का किया घेराव

वाराणसी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद अपने स्थापना काल से ही छात्रहित एवं समाजहित हेतु कार्य करते आ रही है.काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में भी विद्यार्थी परिषद समय समय पर छात्रहित के मुद्दों एवं सुगम सुचारू पठन पाठन हेतु वर्ष भर प्रयासरत रहती है .

इस सम्बंध में शुक्रवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में व्याप्त विभिन्न समस्याओं के सम्बंध में अभाविप काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ईकाई के द्वारा केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया एवं कुलपति को संबोधित 12 सूत्रीय माँग पत्र सौंपा गया।जिसमें विद्यार्थी परिषद द्वारा विगत एक माह से उठाया जा रहा कृषि विज्ञान संस्थान में फीस वृद्धि का मुद्दा,शास्त्री एवं आचार्य को स्नातक एवं परास्नातक की डिग्री की मान्यता देने का मुद्दा एवं लंबित शोधवृत्ति जारी करने सहित 12 सूत्रीय मांगों को उठाया गया.

ABVP की ये है मांगे :

1.विश्वविद्यालय परिसर स्थित संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय की शास्त्री डिग्री को स्नातक(B.A) एवं आचार्य को परास्नातक(M.A) डिग्री की मान्यता दी जाए.

2.कृषि विज्ञान संस्थान में संचालित B.Sc एवं M.Sc समेत अन्य विषयों /डिप्लोमा कोर्स की मनमानी फ़ीस वृद्धि तत्काल वापस ली जाए.

3.सभी शोध छात्रों की लंबे समय से लंबित शोधवृत्ति तत्काल प्रभाव से जारी की जाए.

4.महिला छात्रावासों में मेस शुल्क वृद्धि तत्काल वापस ली जाए.

5.आगामी सत्र हेतु विश्वविद्यालय छात्रावास आवंटन एवं ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन करने की प्रक्रिया पर विश्वविद्यालय प्रशासन अपनी योजना स्पष्ट करे.

6.सर सुन्दरलाल अस्पताल में छात्रों के लिए उपचार का समय एवं हेल्थ डायरी की पुरानी व्यवस्था बहाल की जाए.

7.RET की अधिसूचना जल्द से जल्द जारी की जाए एवं सभी प्रकार की लंबित प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण करा कर कक्षाओं के संचालन शुरू किया जाए.

8.विश्वविद्यालय के सभी निर्णयों एवं योजनाओं में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए.

9.विश्वविद्यालय परिसर में हो रहे विभिन्न निर्माण कार्यो के मलबे के कारण हो रहे प्रदूषण पर रोक लगे एवं नियमानुसार अनुसार मलबे के निस्तारण किया जाए.

10.सर सुन्दरलाल अस्पताल में मरीज़ों के लिए मूलभूत चिकित्सकीय सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं.

11.सभी कांट्रेक्ट कर्मचारी एवं विश्वविद्यालय की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों की वेतन विसंगति को तत्काल प्रभाव से दूर किया जाए.

12.सुरक्षा की दृष्टि से विश्वविद्यालय के सभी खेल के मैदानों में प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं विश्वविद्यालय परिसर में अन्य स्थानों विशेषकर महिला छात्रावासो के पास प्रकाश व्यवस्था एवं CCTV की निगरानी सुनिश्चित की जाए.

कुलपति को ज्ञापन सौंपते हुए ABVP बीएचयू के कार्यकर्ता

प्रदर्शन के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय इकाई के अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह ने कहा कि ” पिछले कई महीनों से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में विभिन्न प्रकार की समस्याएं व्याप्त हैं. इस सम्बंध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समय समय पर ज्ञापन एवं प्रदर्शन के माध्यम से इन समस्याओं को प्रशासन से अवगत भी कराता आया है परंतु एक लंबा समय बीत जाने के बावजूद कोई ठोस कार्यवाही न होने पर आज केंद्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन करना पड़ रहा है. इस कोरोना काल के दौरान एक तरफ जहाँ कृषि विज्ञान संकाय समेत विभिन्न अन्य डिप्लोमा एवं अन्य कोर्स की शुल्क वृद्धि कर दी गई वहीं दूसरी तरफ फंड न होने का बहाना बना कर हज़ारों शोध छात्रों की शोध वृति विश्वविद्यालय प्रशासन जारी नहीं कर रहा है. इसी प्रकार कई अन्य समस्याओं पर विश्वविद्यालय प्रशासन के शिथिल रवैये के कारण आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा केंद्रीय कार्यालय का घेराव किया गया है .”

इस दौरान इकाई मंत्री पुनीत मिश्र ने कहा कि ” पिछले कई दिनों से विश्वविद्यालय में अनेकों प्रकार की शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक समस्याएं व्याप्त है. इस सम्बंध में प्रत्येक समस्या के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा सक्षम अधिकारियों को अवगत कराया गया परन्तु विश्वविद्यालय प्रशासन के शिथिल रवैये के कारण समस्याएं अभी तक बनी हुई हैं. शास्त्री को सनातक एवं आचार्य को परास्नातक डिग्री का दर्जा न दिए जाने के कारण संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के हज़ारों विद्यार्थियों के भविष्य अधर में अटका हुआ है,विश्वविद्यालय स्थित सर सुन्दरलाल असप्ताल में पिछले कई महीनो से मूलभूत सुविधाओं का अभाव है एवं कई गम्भीर अनियमितताए भी प्रकाश में आ रही हैं जिन पर विश्वविद्यालय प्रशासन कार्यवाही नहीं कर रहा है. परिसर की सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्न विषयों को अभाविप उठाते आया है. इसी के साथ विश्वविद्यालय में कार्यरत विभिन्न अनुबंधित कर्मचारियों के वेतन को ले कर समस्याएं हैं जिनके कारण विश्वविद्यालय के काम काज पर असर पड़ रहा. इन मांगों सहित अन्य कई महत्वपूर्ण मांगो के साथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आज केंद्रीय कार्यालय पर आई है एवं सभी समस्याओं के समाधान होने तक विद्यार्थी परिषद संघषर्रत रहेगी.”

प्रदर्शन के दौरान विभाग संगठन मंत्री राहुल राणा,सौरभ राय,सुबोधकांत मिश्र,सत्यनारायण रघुवंशी,अंकित सिंह सोमवंशी, सर्वेश सिंह,भास्करादित्य त्रिपाठी,अमर्त्य उपाध्याय,शुभम गुप्ता,शशि उपाध्याय,आशीष,सर्वेश सिंह,दुष्यंत शर्मा,सम्यक जैन,आलोक तिवारी समेत बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.