अब डाकघरों में भी होगा ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ और ‘ई-श्रम’ कार्ड पंजीकरण: पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

डाकघरों में जनसामान्य की सुविधा के लिए तमाम नई सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है. इसी क्रम में अब डाकघरों में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर में  ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ का लाभ भी उठा सकते हैं. वाराणसी परिक्षेत्र के 1699 डाकघरों में उक्त सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी. उन्होंने कहा कि डाकघरों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन हेतु किसान की खतौनी, आईडी कार्ड  (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस) व बैंक पासबुक साथ लाना होगा. खरीफ व रबी फसलों के लिए क्रमशः 2% व 1.5% का प्रीमियम अदा करना होगा.

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव
कॉमन सर्विस सेंटर से भी प्राप्त कर सकते हैं ई-श्रम कार्ड

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसके अलावा डाकघरों में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर से असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग ई-श्रम कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं, जो कि पूर्णतया निःशुल्क है. इस हेतु 16 से 59 साल तक की उम्र होनी चाहिये. पंजीकरण के लिए बैंक पासबुक व आधार कार्ड साथ लाना होगा.

चलाया जायेगा विशेष अभियान

श्री यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के अंतर्गत वाराणसी, चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर और बलिया जनपद के अधीन सभी डाकघरों में 29 दिसंबर को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और ई-श्रम के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा, ताकि इसका फायदा अधिकाधिक लोगों तक पहुंच सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.