चंदासी कोयला मंडी में प्रदूषण के रोकथाम पर हो प्रभावी कार्यवाही, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

चंदासी कोयला मंडी पीडीडीयू नगर में व्याप्त प्रदूषण के रोकथाम के संबंध में जिलाधिकारी ने की बैठक. कोयला मंडी में व्याप्त प्रदूषण पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कोयला मंडी से उड़ने वाली धूल व प्रदूषण से मंडी व आसपास के लोग बुरी तरह प्रभावित हैं. प्रदूषण से कोयला मंडी में काम करने वाले एवं आसपास के लोगों के स्वास्थ्य पर अत्यंत प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना बनी रहती है. उन्होंने प्रदूषण के समुचित रोकथाम के उपाय करने के कड़े निर्देश संबंधित अधिकारियों व कोयला व्यवसायियों को दिए. जिलाधिकारी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोयला मंडी व आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण के मानकों का व्यापक सर्वे अविलंब कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाय, साथ ही गाइड लाइन के अनुसार प्रदूषण के रोकथाम के प्रभावी कदम उठाए जाएं.

उन्होंने प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण विभाग द्वारा अब तक की गई कार्यवाही पर गहरा असंतोष जताते हुए फौरन प्रभावी कार्रवाई किए जाने के कड़े निर्देश दिए. उन्होंने कोयला मंडी व आसपास के क्षेत्रों से वायु, पानी आदि का सैम्पल लेकर प्रदूषण की जांच कराने के निर्देश दिए. कोयला मंडी व आसपास के लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी कराए जाने के निर्देश दिए. प्रदूषण मानकों का पालन नही करने वाले कोयला व्यवसायिओं को नोटिस देने व उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया.

बैठक के दौरान कोयला व्यवसायियों व प्रतिनिधियों से कहा कि प्रदूषण के रोकथाम के लिए दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जाय. मंडी व आसपास के क्षेत्रों में धूल न उड़े इसके लिए पानी के छिड़काव की नियमित व्यवस्था की जाय. सड़कों पर जमी डस्ट की समुचित साफ सफाई सुनिश्चित की जाय. ढुलाई के दौरान कोयला लदे ट्रकों को तिरपाल आदि से ढँक कर ही परिवहन किया जाय. ट्रकों के बेतरतीब ढ़ंग से खड़े रहने से वहां प्रायः जाम की समस्या रहती है जिससे लोंगो को आवागमन में परेशानी होती है. इसे सुव्यवस्थित किये जाने के कड़े निर्देश दिए. मंडी में कार्य करने वाले मजदूरों के स्वास्थ्य व सुरक्षा के प्रबंध सुनिश्चित रहे. बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी(वि/रा) श्री उमेश मिश्रा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट आर रम्या, उपजिलाधिकारी पीडीडीयू नगर मनोज पाठक, बीडीओ नियामताबाद/ एसडीएम ज्वाला प्रसाद, नगर पालिका पीडीडीयू नगर,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी, कोयला व्यवसायी संघ के अध्यक्ष धर्मराज, निखिल पोद्दार सहित अन्य कोयला व्यवसायी/ उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहे.