उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव: 22 नवम्बर से 3 चरणों में होंगे नगर निकाय चुनाव, एक दिसंबर को जारी होगा परिणाम

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीख जैसे ही नजदीक आ रही है, वैसे ही प्रत्याशियों का क्षेत्र में नजर आना शुरू हो गया है. ऐसे में नगर निकाय चुनाव से जुडी एक महत्वपूर्ण सूचना हम आपको बताने जा रहे. यूपी (Uttar Pradesh) में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है. प्रदेश में 22 नवंबर से निकाय चुनाव तीन चरण में होंगे. मतदान सुबह 7.30 से शाम 5 बजे तक होगा. उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त एस. के. अग्रवाल ने निकाय चुनाव के मतदान की तिथि घोषित की. उन्होंने बताया कि इस बार भी मतदान ईवीएम से ही होगा. पहले चरण का मतदान मतदान 22 नवंबर को, दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 29 नवंबर को होगा.

पहले चरण के मतदान में 5 नगर निगम व 71 नगर पालिका शामिल हैं. दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को होगा, जिसमें 51 नगर निगम और नगर पालिका तथा 131 नगर पंचायत शामिल हैं. पहले चरण में 22 नवंबर को 24 जिलों में मतदान होगा. दूसरे चरण में 26 नवंबर को 25 जिलों में वोट पड़ेगे. तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 29 नवंबर को होगा, जिसमें 26 जिले के मतदाता शामिल होंगे.

11 हजार से अधिक पोलिंग स्टेशन बनाए गए

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि 16 नगर निगम और 198 नगर पालिका के साथ ही 438 नगर पंचायत में मतदान होगा. इसके लिए प्रदेश भर में 11,389 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. नगर पालिका व नगर पंचायत में बैलेट पेपर से चुनाव होंगे. मतगणना एक दिसंबर को सुबह आठ बजे से होगी.

नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर से

राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग को चुनाव कार्यक्रम भेज दिया है. आयोग ने इसी आधार पर आज अधिसूचना जारी की है. इस बार 653 निकायों में 12,007 वार्डों में चुनाव होगा. मेयर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 199 और नगर पंचायत की 429 सीटों पर मतदान होना है. 10 प्रदिशत मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. इन केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. नगर निगम के चुनाव ईवीएम से जबकि नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से होंगे. बैलेट पेपर पर प्रत्यशी की फोटो भी होगी.