Up Riot: जुम्मे की नमाज के बाद फूल के जगह बरसे पत्थर, पुलिसकर्मियों पर गिरे देसी बम, दंगे के बाद अब गरजेगा बुलडोजर

इस्लामिक कट्टरपंथियों का भाईचारा आज एक बार फिर से सड़कों पर उतर आया। इसके पहले एक बार 3 जून को इनका भाईचारा सड़कों पर दिखा था। और एक बार फिर से शुक्रवार यानी जुमे के नमाज के दिन इन्होंने गंगा जमुनी तहजीब की लाज रख ली। नहीं तो हिंदू तो इन पर तलवार और भाले और न जाने क्या-क्या रखकर इन पर आक्रमण करने ही वाले थे कि उन्होंने तुरंत ही शक्तिमान बन कर खुद की और दूसरों की जान बचाई।

कानपुर में 3 जून को हुई हिंसा के बाद शुक्रवार को नमाज के बाद यूपी के प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर में नमाजियों ने सड़क पर उतर कर हिंसा फैलाई, ओ सॉरी उन्होंने भाईचारा कायम रखने की अपील की। प्रयागराज में हुए पथराव में डीएम, एडीजी, आईजी घायल हुए हैं। वहीं एसपी की गाड़ी टूट गई है। सड़कों पर आगजनी करते हुए नमाजी भाईचारे की अपील कर रहे हैं। हालात इतने बिगड़ गए कि एडीजी को बंदूक उठानी पड़ गई। अब यहां पर दो बुलडोजर मंगाए गए हैं। जो दंगाइयों के अवैध निर्माण को ध्वस्त करेंगे। प्रशासन ने लोगों से उनके घरों के कागज मांगे हैं। कुछ जगहों पर लोगों ने नालों और सड़कों पर अतिक्रमण कर रखा है। उसे हटाने का काम देर रात प्रशासन कर सकता है। पुलिस ने देर रात तक उपद्रव करने वाले 37 लोगों को गिरफ्तार किया है।

ये है पूरा मामला

शुक्रवार को प्रयागराज के अटाला इलाके में नमाज के बाद उपद्रवियों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। इस दरमियान नमाजियों की पुलिस से झड़प हुई। पुलिस ने सख्‍ती की तो पथराव करने वाले पहले भाग गए, लेकिन कुछ देर बाद फिर जमकर पथराव किया गया। पथराव में डीएम, एसएसपी, एडीजी, आईजी घायल हुए हैं और एसपी की गाड़ी टूट गई है।
सड़कों पर आगजनी की गई। हालात इतने बिगड़ गए कि एडीजी को बंदूक उठानी पड़ी। अर्धसैनिक बलों के कुछ जवान भी घायल हुए हैं। प्रयागराज में पैगंबर साहब पर दिए बयान को लेकर लगातार पूर्व बीजेपी प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे थे।

देसी बमों का किया गया इस्तेमाल

प्रयागराज में एडीजी प्रेम प्रकाश का गनर गंभीर रूप से घायल हो गया। आईजी प्रयागराज राकेश सिंह पत्थर लगने से बुरी तरह जख्मी हो गए। प्रयागराज के अटाला इलाके में भड़की हिंसा में हमलावरों ने देसी बमों से पुलिस पर हमला किया है। सड़क पर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ की गई है और उन्हें आग के हवाले भी कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने दिया कड़ी कार्रवाई का निर्देश

सीएम योगी ने राज्य के कई शहरों में पत्थरबाजी की घटनाओं के बाद दंगाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जहां-जहां शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश हो रही है, वहां कड़ी कार्रवाई की जाए। सुरक्षा व्यवस्था से कहीं भी कोई खिलवाड़ न करे ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। सभी स्थानों की कड़ी मॉनिटरिंग की जाए।

पुलिस मुख्यालयों से एसीएएस होम अवनीश अवस्थी, एक्टिंग डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। ACS होम अवनीश अवस्थी ने हर जिले के अधिकारियों से नमाज के बाद की रिपोर्ट मांगी है।