वाराणसी में लू से जल्द मिल सकती है राहत, 18 अप्रैल के बाद हो सकती है बारिश

वाराणसी में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है

अप्रैल में ही इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. अभी अप्रैल का दूसरा सप्ताह शुरू ही हुआ है कि गर्मी अपनी सीमा पार करने लगी है. दिन के साथ ही लोगों को रात में भी राहत नहीं मिल रही है. रात का तापमान भी तो 2-4C ऊपर ही रह रहा है. लेकिन इसी बीच एक राहत की खबर भी है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, वाराणसी में आगामी एक सप्ताह के दौरान बारिश की संभावनाएं हैं. यानी 18 अप्रैल तक वाराणसी में मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है.

अब 15 किलोमीटर की गति से पूर्वा भी चलने लगी है. इस हवा का विस्तार महज पूर्वी यूपी तक ही सीमित है. लोगों का हाल बेहाल हो चुका है. हालांकि पुरवा के आने से मौसम में थोड़ी नमी आई है और अब झुलसा ने वाली गर्मी लोगों के पसीने भी छुड़ा रही है. धीरे धीरे बरसात वाली स्थिति तैयार हो रही है. आने वाले एक सप्ताह में मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है. फिलहाल वाराणसी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हालांकि रविवार के मुकाबले सोमवार का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस कम ही दर्ज किया गया. मगर अभी भी तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा चल रहा है.

वाराणसी में न्यूनतम तापमान भी काफी तेजी से ऊपर चल रहा है. मौसम विभाग की जैसी भविष्यवाणी है. उसके अनुसार अभी दो दिनों तक और लू चलने की संभावना है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी में नमी 23% तक बढ़ गई है. पुरवा के साथ-साथ नमी भी आ रही है. एक सप्ताह बाद हम बारिश का अनुमान कर सकते हैं. बंगाल की ओर से आ रही नमी का विस्तार यूपी में केवल वाराणसी और पूर्वांचल के कुछ जिलों तक ही है. वहीँ प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर के पश्चिमी क्षेत्रों में अभी भी पश्चिमी हवा का प्रभाव है. पूरवा आने की वजह से तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की कमी ज़रूर आई है. मगर रातें अब ज्यादा गर्म होने वाली हैं. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, पुरवा के आने से गर्मी भले कम हो जाए, मगर पसीना काफी होगा. वहीँ मई के महीने में स्पीड लू चलने की संभावना काफी ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.