पुष्कर सिंह धामी ने ली उत्तराखंड के सीएम पद की शपथ, लगातार दूसरी बार संभालेंगे राज्य की बागडोर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, और योगी आदित्यनाथ और प्रमोद सावंत सहित अन्य भाजपा नेता भी देहरादून में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए. धामी लगातार दूसरी बार राज्य की बागडोर संभालेंगे. उत्तराखंड में खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से हारने वाले धामी ने पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री के रूप में पार्टी के चुनावी प्रयास का नेतृत्व किया.

10 मार्च को घोषित हुए थे परिणाम

परिणाम 10 मार्च को घोषित किए गए थे और अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. राज्य के चुनावों में धामी खटीमा से कांग्रेस उम्मीदवार भुवन चंद्र कापड़ी से 6,579 मतों के अंतर से हार गए थे. उन्हें कापरी के खिलाफ कुल 41,598 वोट मिले, जिसमें कापड़ी को 51.89 फीसदी वोट के साथ 48,177 वोट मिले. धामी ने इस सीट से दो बार जीत हासिल की थी.

ABVP के सदस्य भी रह चुके हैं धामी

एक पूर्व सैनिक के बेटे धामी का जन्म 1975 में पिथौरागढ़ जिले के कनालीछीना गांव में हुआ था. उन्होंने कानून की डिग्री हासिल की और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवक के रूप में काम किया. वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य भी रह चुके हैं. धामी ने 2002 और 2008 के बीच दो बार उत्तराखंड में भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. भाजपा ने उत्तराखंड में लगातार दूसरी बार लोकप्रिय जनादेश जीता और 70 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें जीतीं.