Prayagraj: चंदा लगाकर 500 रुपए में ‘बागी गैंग’ हॉलैंड छात्रावास में बनाता था बम, पुलिस ने कारखाने से दबोचा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉलैंड हॉल में बम बनाने वाले गैंग की जानकारी पुलिस के हाथ लगी है. इस गैंग का नाम ‘बागी गैंग’ है. पुलिस ने गैंग के 5 सदस्यों को पकड़ लिया है. जबकि 3 की अभी तलाश जारी है. पूछताछ में पता चला कि हॉलैंड हॉल छात्रावास में ही चंदा लगाकर 500 रुपए में बम बनाते थे. बाद में इसे बाजार में बेचते थे. इससे जो मुनाफा होता, उसे आपस में बांट लेते थे.

प्रयागराज के SSP अजय कुमार ने बताया कि 20 जून की रात हरीश ढाबे पर बमबाजी हुई थी. वजह थी कि ढाबे वाले ने शराब पीने से मना कर दिया था. इससे बात से गैंग के लीडर विवेक को गुस्सा आ गया. पुलिस को जांच में पता चला कि इसके पीछे बलिया के रहने वाले विवेक यादव उर्फ विवेक बागी गैंग का हाथ है.

जो बलिया का रहने वाला है. उसकी गैंग में टोटल 8 लोग हैं. जिनमें से 5 हॉलैंड के हॉल में रहकर बम बनाने का काम करते थे. जो दूसरे राज्यों के बाजारों में सप्लाई किया जाता था.

विवेक ने पुलिस को बताया कि हॉलैंड हॉल छात्रावास में रहकर हमने चंदे से बम बनाना शुरू किया था. 100-100 रुपए हम 5 दोस्त मिलकर चंदा लगा लेते थे. इसके बाद बम बनाकर बाजार में बेच देते थे. जो मुनाफा मिलता था उसे आपस में बांट लेते थे.

बम की सप्लाई प्रयागराज के साथ ही साथ आसपास के जिलों, बिहार, राजस्थान और मध्यप्रदेश में भी होती थी. छात्रावास के कमरा नंबर- 4, 30 और 70 में अवैध रूप से रहते थे. यहीं से रहकर अवैध रूप से बम बनाने का काम करते थे. मजे की बात है कि ये सभी छात्रावास में अवैध रूप से रह रहे थे. विश्वविद्यालय प्रशासन को भनक तक नहीं लगी.

इस गैंग के सदस्य मऊ, गाजीपुर, बलिया, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर और प्रयागराज के रहने वाले हैं. यह एक अंतरजनपदीय गैंग है. जिनके सदस्यों पर हत्या के प्रयास, लूट, डकैती, आगज़नी, बमबाजी और धोखाधड़ी से संबंधित कई मुकदमे दर्ज हैं. इस गैंग के पास एक स्विफ्ट कार बरामद हुई है. इसके अलावा पांच जिंदा बम, तमंचा और कारतूस बरामद हुआ है.

पकड़े जाने वाले आरोपी

विवेक यादव उर्फ बागी

अमित गिरि निवासी मोहम्मदपुर जंगलवन, गोरखपुर

हिमांशु सिंह उर्फ शुभम निवासी ढिढई, पट्टी, प्रतापगढ़

संदीप यादव निवासी उकरांव बहरियाबाद, गाजीपुर

भानु प्रताप यादव निवासी मड़ौली, संग्रामपुर, अमेठी

फरार आरोपी

अभिषेक शुक्ला, सोनू, अभिषेक यादव