अभी और तपाएगी गर्मी, वाराणसी में फ़िलहाल 27 जून तक बारिश के आसार नहीं: मौसम विभाग

वाराणसी में सुहाने मौसम की विदाई के साथ ही उमस भरी गर्मी एक बार फिर से सताने लगी है. दिन तो दिन रात में भी लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिल पा रही है. रात का तापमान अब 26 डिग्री सेल्सियस हो चुका है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5-6 दिनों तक वाराणसी में बारिश के आसार न के बराबर हैं.

वाराणसी में तेज धूप अब आंच की तरह लग रही है. वहीँ हवा हल्की हल्की बह रही है. जो कि गर्मी से राहत देने में जरा सा भी कारगर नहीं है. हवा 6 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बह रही है. नमी 73% है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अब 27 जून तक वाराणसी में बारिश का कोई अनुमान नहीं है. मानसून काफी लेट हो चुका है. अंदेशा है कि गर्मी फिर से अपना रौद्र तेवर दिखा सकती है. तापमान 40-45°C के पार जा सकता है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी समेत पूरे पूर्वांचल में गर्मी बढ़ने वाली है. मानसून नॉर्थ बिहार से आगे बढ़े तब तो कुछ भविष्यवाणी संभव है.

एयर पॉल्यूशन से थोड़ी राहत

बीते कुछ दिनों से चली तेज हवाओं ने वाराणसी के एयर पॉल्यूशन को थोड़ा कम किया है. आज शहर का AQI यानी कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 55 अंक पर है. जबकि मंगलवार को यह 50 अंक ही था. आज काशी की हवा अब ‘गुड’ की कटेगरी से बाहर हो ‘संतोषजनक’ में आ गई है.

आज वाराणसी का सबसे कम प्रदूषित इलाका रहा मलदहिया. यहां का AQI 82 अंक तक गया. वहीं, भेलूपुर की हवा सबसे साफ रही. यहां का AQI 41 अंक रहा. इसके बाद अर्दली बाजार का 47 और BHU का AQI 51 अंक रिकॉर्ड किया गया. ​​​​​​