UP में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट: 125 उम्मीदवारों में 50 महिला , CAA विरोधी सदफ़ जाफ़र, उन्नाव पीड़िता की मां का भी नाम शामिल

कांग्रेस (Congress) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों का पहला लिस्ट जारी कर दिया है. इस लिस्ट में 125 उम्मीदवारों को शामिल किया गया है. जिसमें 50 महिलाएं भी शामिल हैं. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) द्वारा जारी लिस्ट में CAA-NRC का विरोध करने वाली सदफ़ जाफर और उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह का भी नाम है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी के टिकट वितरण पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का कहना है कि वे इस बार टिकट वितरण के साथ यूपी में एक नई राजनीति की शुरुआत करना चाहती हैं. इस लिस्ट में महिलाओं के साथ ही पत्रकारों और समाजसेवियों को भी टिकट दिया गया है. कांग्रेस द्वारा जारी लिस्ट में 40 प्रतिशत महिलाओं और 40 प्रतिशत युवाओं को टिकट दिया गया है.

मानदेय बढ़ाने के लिए आन्दोलन का रास्ता देखने वाली आशा कार्यकर्ता पूनम पाण्डेय को शाहजहांपुर से मैदान में उतारा गया है. वहीँ उन्नाव रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को उन्नाव से टिकट दिया गया है. रेप पीड़िता की मां को टिकट दिए जाने पर प्रियंका ने कहा कि इनकी बेटी का रेप करने के बाद उसका एक्सीडेंट कराया गया था.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद (Louise Khurshid) को फर्रुखाबाद से टिकट दिया गया है. यह वही लुईस खुर्शीद हैं, जिनकी पत्नी पर 2010 में यूपी के 17 जिलों में दिव्यांगों को व्हीलचेयर देने के लिए दिए गए 71 लाख रुपए के अनुदान में वित्तीय गड़बड़ी करने के आरोप भी हैं. उनके खिलाफ जुलाई 2021 में गैर-जमानती वारंट जारी किया गया था.

बता दें कि कांग्रेस ने इस बार चर्चित लोगों को ही अपनी लिस्ट में शामिल किया है. जिन 125 लोगों के नाम का लिस्ट जारी किया गया है, उनमें 15 मुस्लिम उम्मीदवार हैं. फ़िलहाल यूपी के 403 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी से मतदान शुरू होंगे, जो कि सात चरणों में संपन्न होंगे. जिसका परिणाम 10 मार्च 2022 से आना शुरू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.