Fact Check: सलमा के भेष में बलमा कर रहे थे हिजाब बैन का विरोध ? जानिए पूरी सच्चाई

वायरल विडियो कर्नाटक का न होकर तेलंगाना का है

कर्नाटक के हिजाब विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों कई तरह के विडियो वायरल हो रहे हैं. जिसमें कई गलत जानकारियां शेयर की जा रही हैं. इस तरह की गलत जानकारियों से लोगों को भड़काने की कोशिश की जा रही है. ऐसी ही एक वायरल पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर की जा रही है.

ये विडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि कर्नाटक पुलिस ने शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर बैन का विरोध करने वाले मुस्लिमों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किए हुए लोग बुर्का पहने हुए थे. और बुर्का उतारने पर पता चलता है कि उनमें से 40 % पुरुष थे.

फेक है विडियो

कर्नाटक पुलिस की फैक्ट चेक साइट के अनुसार यह वीडियो कर्नाटक की नहीं, बल्कि तेलंगाना की है. घटना 18 अगस्त 2020 की है. वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को तेलंगाना से गिरफ्तार किया गया था. वह आंध्र प्रदेश में शराब की तस्करी करने की कोशिश कर रहा था. उसने खुद की पहचान को छिपाने के लिए बुर्का पहन रखा था.

यह घटना कर्नाटक में नहीं बल्कि आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले के पंचलिंगाला चेक पोस्ट पर हुई थी. ऐसे में इस वीडियो की सच्चाई जाने बिना लोग इसे खूब शेयर कर रहे हैं और पुलिस को ट्रोल कर रहे हैं.

बता दें कि कर्नाटक में चल रहे बुर्का विवाद (Hijab Controversy) पर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. सोमवार (21 फरवरी 2022) को हाई कोर्ट में हुई सुनवाई एक बार फिर बिन किसी नतीजे पर पहुँचे टल गई. इस दौरान राज्य सरकार ने कोर्ट के सामने इस बात को स्पष्ट किया कि उन्होंने अपने 5 फरवरी वाले सरकारी आदेश में हिजाब पर प्रतिबंध नहीं लगाया है. उन्होंने सिर्फ कॉलेज विकास समितियों को यूनिफॉर्म पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.