कौन हैं IAS पूजा सिंघल, जिनके ठिकानों पर ED ने छापे मारकर जब्त किए करोड़ों रूपये

अवैध खनन मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार सुबह करीब 5 बजे देशभर में छापेमारी की है. झारखंड की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और उनसे जुड़े कई अन्य लोगों के 25 ठिकानों पर यह कार्रवाई की गई है. समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि जांच एजेंसी ने छापेमारी के दौरान पूजा सिंघल के आवास से 19.31 करोड़ रुपये बरामद किए. जांच अधिकारियों ने काउंटिंग मशीन मंगवाई और नकदी की गिनती की. हालांकि ईडी की ओर से कैश मिलने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

सिंघल के पास एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के घर से कुछ राशि की नकदी भी बरामद हुई है. देर रात अधिकारियों ने कई बक्सों में भरकर नकदी और दस्तावेजों को बसों में भरकर ले गए. इस बीच बिहार के मधुबनी स्थित सिंघल के ससुर को भी उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है. रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि ईडी की एक टीम ने मामले से जुड़े चार्टेड अकाउंटेंट के भाई को भी हिरासत में लिया है.

कौन हैं पूजा सिंघल?

पूजा सिंघल झारखंड कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं, वह वर्तमान में राज्य में उद्योग और खान सचिव के पद पर तैनात हैं. इससे पहले पूजा भाजपा सरकार में कृषि सचिव के पद पर कार्यरत थीं. विवादास्पद मनरेगा घोटाले के दौरान भी पूजा खूंटी में डिप्टी कलेक्टर के पद पर तैनात थीं. यह पहली बार नहीं है जब सिंघल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. इससे पहले जब पूजा खूंटी और पलामू जिलों में डिप्टी कमिश्नर के पद पर कार्यरत थीं, तब उन पर अनियमितता का आरोप लगा था. हाल के घटनाक्रम में पूजा सिंघल के पति अभिषेक के आवास पर भी छापेमारी की गई है. आईएएस अफसर राहुल पुरवार से तलाक के बाद पूजा सिंघल ने अभिषेक से शादी कर ली.