Yogi Government 2.0: मिलें योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 की 5 महिला मंत्रियों से, जिन्होंने यूपी की राजनीति में सफलतापूर्वक बनाया अपना नाम

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की शानदार वापसी के साथ पार्टी के लोकप्रिय चेहरे योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में 5 महिला मंत्रियों समेत कुल 52 मंत्रियों ने शपथ ली. ये पांच महिला मंत्री हैं बेबी रानी मौर्य, गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, विजय लक्ष्मी गौतम और रजनी तिवारी. यूपी की राजनीति में सफलतापूर्वक अपना नाम और स्थान बनाने वाले पांचों कुलपतियों ने पिछले कुछ वर्षों में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में अपनी जगह बनाई है. आइये जानते हैं इन उल्लेखनीय हस्तियों का राजनीतिक सफर जिन्होंने शुक्रवार को योगी सरकार 2.0 में मंत्री पद की शपथ ली-

1. बेबी रानी मौर्या
Baby Rani Maurya

बेबी रानी मौर्य को भाजपा ने 2022 के चुनाव में आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट से दलित चेहरे के रूप में उतारा था. दिग्गज नेता बेबी रानी मौर्य ने बसपा उम्मीदवार किरण प्रभा केसरी को 76,608 से अधिक मतों से हराया है. वह इससे पहले उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. दलित वर्ग के प्रभाव के कारण उन्हें चुनाव में उतारा गया. वह आगरा की मेयर और राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रह चुकी हैं.

2. गुलाब देवी
Gulab Devi

गुलाब देवी पहले भी योगी कैबिनेट में मंत्री थीं. वह संभल जिले की आरक्षित सीट चंदौसी से विधायक हैं. उन्होंने सपा के विमलेश कुमारी को हराया. गुलाब देवी इस साल पांचवीं बार विधायक बनी हैं. वह साल 2002 और 2017 में भी विधायक बनी थीं. इस बार वह स्वतंत्र प्रभार वाली राज्य मंत्री बनी हैं.

3. विजय लक्ष्मी गौतम
Vijay Laxmi Gautam

विजय लक्ष्मी गौतम ने योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. 59 वर्षीय विजय लक्ष्मी गौतम इस बार सेलमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुनी गई हैं. गौतम देवरिया शहर के देवरिया खास मोहल्ले के रहने वाले हैं. वह भाजपा महिला मोर्चा के देवरिया नगर की अध्यक्ष रह चुकी हैं.

4. प्रतिभा शुक्ला
Pratibha Shukla

प्रतिभा शुक्ला को राज्य मंत्री बनाया गया है. उन्होंने कानपुर देहात जिले की अकबरपुर-रानिया विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. प्रतिभा शुक्ला 2017 में पहली बार विधायक बनीं. प्रतिभा ने महिलाओं को भाजपा से जोड़ने में भी अहम भूमिका निभाई है.

5. रजनी तिवारी
Rajni Tiwari

शाहाबाद विधानसभा से बीजेपी विधायक रजनी तिवारी लगातार तीन बार विधायक रह चुकी हैं. 47 वर्षीय रजनी ने इस बार समाजवादी पार्टी के मोहम्मद आसिफ को हराया है. इससे पहले वह 2008 के उपचुनाव में बिलग्राम, 2012 में स्वयंाजपुर और 2017 में शाहाबाद से विधायक चुनी गई थीं.