Assembly Election Results 2022: 5 राज्यों में से यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में BJP की पूर्ण बहुमत से जीत, पंजाब में AAP ने लहराया परचम

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का रिजल्ट आ चुका है. पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा सहित सभी पांच चुनावी राज्यों में वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू हुई.

उपरोक्त पांच राज्यों में 690 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हुए. उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में विधानसभा चुनाव हुए. गोवा और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान हुआ था. पंजाब में विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को हुए थे. मणिपुर में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को हुए थे.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के 403 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में 268 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल कर एक बार फिर से अपना परचम लहराया है. वहीं समाजवादी पार्टी ने 130 सीटों पर जीत हासिल किया है. इसके साथ ही बसपा ने 1, कांग्रेस ने 2 व अन्य दलों ने 2 सीटों पर जीत हासिल किया है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 70 सीटों पर हुए चुनाव में 48 सीटों पर बीजेपी ने बहुमत हासिल किया है. वहीँ कांग्रेस मात्र 18 सीटों पर सीमत कर रह गई है. वहीँ बीएसपी को 2, अन्य दल 1 व आम आदमी पार्टी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है.

पंजाब

पंजाब में कांग्रेस से नाराज जनमानस ने इस बार आम आदमी पार्टी में अपनी रूचि दिखाई है. 117 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में यहां AAP को 92 सीटों पर बहुमत मिला है. वहीँ कांग्रेस मात्र 18 सीटों पर सिमट कर रह गई है. वहीँ SAD को 4 सीट व अन्य दल को 1 सीट प्राप्त हुए हैं. पंजाब में बीजेपी को मात्र 2 सीट ही प्राप्त हुए हैं.

मणिपुर

मणिपुर के 60 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 32 सीटों पर जीत मिली है. यहां भी हर जगह की भांति कांग्रेस का हाल बुरा हो गया है. यहां कांग्रेस को मात्र 4 सीटें मिली हैं. वहीँ NPF को 5, NPEP को 8 व अन्य को 11 सीटों पर जीत मिली है.

गोआ

गोआ के 40 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 20 सीटों पर जीत मिली है. वहीँ कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली है. MGP को 2 सीट, AAP को 2 व अन्य दलों को 4 सीटों पर जीत मिली है.