केवल Manish Sisodiya ही नहीं, आप के 6 मंत्री भी खा चुके हैं जेल की हवा, बलात्कार, फर्जी डिग्री, घरेलू हिंसा, ठेके में कमीशन जैसे आरोप शामिल

by Admin
0 comment
kejriwal-and-sisodiya-

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodiya) को रविवार को शराब घोटाले में सीबीआई ने अरेस्ट कर लिया है। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बीजेपी पर सिसोदिया को फंसाने का आरोप लगाया है। आमा आदमी पार्टी की स्वयं को ईमानदारी का दूसरा रूप बताती है। आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली और पंजाब दोनों में है। शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया है। वहीँ इन दोनों राज्यों के इनके और भी नेता हैं, जो जेल की हवा खाते रहते हैं।

आइये जानते हैं आम आदमी पार्टी के उन नेताओं के बारे में जो जेल जा चुके हैं-

मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia)

स्वयं को सबसे ईमानदार और दिल्ली का मालिक बताने वाले मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के दाहिने हाथ और दिल्ली सरकार में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम इस सूची में टॉप पर है। दिल्ली की नई शराब नीति को लेकर हुए घोटाले के आरोप में सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था। इसके बाद अब गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में सीबीआई और ईडी ने उनके घर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। देखना होगा सिसोदिया को कितने दिनों तक जेल की रोटियाँ खानी पड़ेंगीं।

सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain)

दिल्ली सरकार में जेल मंत्री को ही जेल की हवा खानी पड़ गई। दिल्ली के जेल मंत्री सत्येंद्र जैन लंबे समय से सीबीआई और ईडी के निशाने पर रहे हैं। ईडी अब तक उनकी 4।81 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त कर चुकी है। कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े अवैध लेन देन के मामले में वह लंबे समय से जेल में हैं। इसके अलावा उन पर अवैध लेन देन के कुछ अन्य आरोप भी हैं।

Advertisement

सोमनाथ भारती (Somnath Bharati)

जेल मंत्री के बाद नंबर आता है, कानून मंत्री का। दिल्ली के कानून मंत्री को भी कानूनी तरीके से जेल की रोटी खानी पड़ गई थी। केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे सोमनाथ भारती को अपनी पत्नी के हत्या के प्रयास और घरेलू हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा, एम्स हॉस्पिटल की दीवार तोड़ने की कोशिश करने वाली भीड़ का नेतृत्व करने और हॉस्पिटल के सुरक्षाकर्मियों पर पथराव करने के आरोप में भी वह जेल की सजा काट चुके हैं। कोर्ट ने उन्हें मार्च 2021 में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी।

जितेंद्र तोमर (Jitendra Tomar)

केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे जितेंद्र तोमर को फर्जी डिग्री मामले में जेल जाना पड़ा था। एक RTI में खुलासा हुआ था कि उनकी वकालत की डिग्री फर्जी है। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद हाई कोर्ट ने जितेंद्र सिंह तोमर के चुनाव को रद्द कर दिया था।

Advertisement

संदीप कुमार (Sandeep Kumar)

आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री रहे संदीप कुमार राशन कार्ड बनवाने के बहाने महिला से रेप के आरोप में जेल जा चुके हैं। पीड़िता ने आरोप लगाया था कि वह AAP नेता संदीप कुमार के पास राशन कार्ड बनवाने के लिए गई थी। जहाँ उसे कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर पिलाया गया। इसके बाद उसके साथ बलात्कार किया। इस घटना की एक सीडी भी सामने आई थी। इसको लेकर दिल्ली की सियासत में जमकर बवाल हुआ था।

Also Read:

‘माफिया को मिट्टी में मिला देंगे’ विपक्ष पर बरसे सीएम योगी, बोले – ‘पहले सपा ने अपराधी को पाला, अब तमाशा कर रहे’

संदीप की पत्नी ने कहा, ‘पति से मिलवाओ, वरना जान दे दूंगी…’ अतीक को लेकर कही ये बात…

विजय सिंगला (Vijay Singhla)

पंजाब की भगवंत मान सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे विजय सिंगला पर अधिकारियों से प्रत्येक ठेके पर एक पर्सेंट कमीशन माँगने का आरोप लगा था। आरोप लगने के बाद उन्हें मंत्री पद गँवाना पड़ा और फिर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

इन मंत्रियों के अलावा, दिल्ली, पंजाब और गुजरात में आम आदमी पार्टी के ऐसे कई नेता और विधायक हैं जो जेल जा चुके हैं। इसमें दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान और ताहिर खान से लेकर पंजाब विधायक अमित रतन और गुजरात आप के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल इटालिया का नाम शामिल है।

You may also like

Leave a Comment

cropped-tffi-png-1.png

Copyright by The Front Face India 2023. All rights reserved.