शीतकालीन सत्र खत्म हो सकता हैं आज,जानिए लोकसभा-राज्यसभा में दिन भर का शेड्यूल

नई दिल्ली. राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों और लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के इस्तीफे की मांग को लेकर संसद के शीतकालीन सत्र में हंगामा जारी है. हालांकि सूत्रों से मिली हांकरिंके अनुसार संसद का शीतकालीन सत्र आज अनिश्चितकाल के लिए समाप्त हो सकता है. पहले यह सत्र 23 दिंसबर तक प्रस्तावित था, लेकिन बताया जा रहा है कि सरकार इस सत्र को एक दिन पहले ही खत्म कर सकती है. इससे पहले मंगलवार को टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को चेयर के ऊपर रूल बुक फेंकने के आरोप में पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. डेरेक ओ ब्रायन चुनाव सुधार विधेयक को लेकर विरोध कर रहे थे. आइए जानते हैं कि संसद के दोनों सत्रों में आज क्या क्या होगा?

आज क्या होगा लोकसभा में ?

लोकसभा में आज जलवायु परिवर्तन पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी बढ़ती महंगाई का मुद्दा आज लोकसभा में उठाएंगे. गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी मामले में एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद से ही विपक्ष केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के इस्तीफे की मांग कर रहा है. मंगलवार को विपक्षी सांसदों ने टेनी के इस्तीफे की मांग करते हुए संसद भवन से विजय चौक तक विरोध मार्च भी निकाला था. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखीमपुर मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को बचा रहे हैं, लेकिन आज नहीं तो कल टेनी को जेल जाना ही होगा.

आज क्या होगा राज्यसभा में?

मंगलवार को भारी हंगामे के बीच राज्यसभा में चुनाव सुधार विधेयक पारित कर दिया गया. आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्यसभा में उस विधेयक को चर्चा के लिए पटल पर रख सकती हैं, जिसमें वित्तीय वर्ष 2021-2022 की सेवाओं के लिए भारत की संचित निधि से कुछ और राशियों के भुगतान का अधिकार सरकार को दिया जाएगा. यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित किया जा चुका है. इसके अलावा राज्यसभा में विपक्ष एक बार फिर से निलंबित किए गए 12 सांसदों का मुद्दा उठा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.