Weather Update: मौसम विभाग ने दी हीटवेव की चेतावनी, भारत के इन राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना

दिल्ली में शनिवार को भीषण गर्मी देखी गई और शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री और पीतमपुरा में 46.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. नजफगढ़ के मौसम केंद्र ने अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के हिसार में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 4 और 5 जून को लू चलेगी. आईएमडी ने यह भी कहा कि  झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में 4 से 6 जून तक और दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 4 से 8 जून तक हीटवेव की स्थिति देखी जाएगी.

7 जून से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.