26 दिसंबर को अब प्रतिवर्ष मनाया जाएगा ‘वीर बाल दिवस’, पीएम मोदी ने की घोषणा

अब से 26 दिसंबर को प्रतिवर्ष साहिबजादों (गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों) को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 10वें सिख गुरु गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के अवसर पर बधाई देते हुए इसकी घोषणा की और कहा कि गुरु का जीवन संदेश लाखों लोगों को शक्ति देता है. गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश पर्व इस साल 9 जनवरी को मनाया जा रहा है.

26 दिसंबर को वीर बाल दिवसके रूप में मनाया जाएगा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, “आज, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि इस वर्ष से, 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा. यह उनके साहस के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है. इसके बाद उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि “वीर बाल दिवस उसी दिन होगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी एक दीवार में जिंदा सील करके शहीद हुए थे. इन दोनों महानुभावों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाय मृत्यु को प्राथमिकता दी.”

दिल्ली में सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान गुरुद्वारों में पूजा करने की मिली अनुमति

बिहार के पटना साहिब में जन्मे गुरु गोबिंद सिंह मानव रूप में सिखों के 10वें और अंतिम गुरु थे. अपने पिता व नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर जी की शहादत के बाद, नौ साल की उम्र में उन्हें ‘गुरु गद्दी’ में विराजमान किया गया था. बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह जयंती के मद्देनजर, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान भक्तों को रविवार को गुरुद्वारों में पूजा करने की अनुमति दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *