खुद से शादी करेगी 24 वर्षीय यह लड़की, पढ़ें ‘Sologamy’ के बढ़ते वैश्विक चलन के बारे में

एक अजीबोगरीब घटना में गुजरात के वड़ोदरा में 24 साल की एक लड़की क्षमा बिंदु ने 11 जून को शादी करने का फैसला किया है, जिसमें दूल्हे को छोड़कर बाकी सब कुछ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 जून को होने वाली शादी पारंपरिक तरीके से होगी, जिसमें फेरे, सिंदूर और अन्य की रस्में शामिल हैं. केवल एक चीज जो शादी में नहीं दिखेगी वह होगी दूल्हा और उसकी बारात.

मैं दुल्हन बनना चाहती थी लेकिन कभी शादी नहीं करना चाहती थी

अपनी तरह की इस पहली शादी के पीछे अपने विचार बताते हुए, जल्द होने वाली दुल्हन क्षमा ने कहा कि वह कभी शादी नहीं करना चाहती थी लेकिन हमेशा दुल्हन बनना चाहती थी. उसने कहा कि उसके माता-पिता खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने उसे अपनी अनूठी शादी की योजनाओं के साथ स्वीकार किया. उसने कहा,”मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया.” क्षमा ने कहा कि उन्होंने यह पता लगाने के लिए भी शोध किया कि क्या पूर्व में किसी महिला ने आत्म-प्रेम से खुद से शादी की थी, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. उन्होंने कहा, “शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम की मिसाल पेश करने वाली पहली महिला हूं.”

दुनिया में और भी लोग कर चुके हैं Sologamy

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोलोगैमी (स्वयं से शादी) की अवधारणा COVID-19 के प्रसार के बाद से बढ़ रही है, जहां महिलाओं का कहना है कि उन्हें एहसास हुआ कि आत्म-प्रेम कितना महत्वपूर्ण है. गुजरात में वर्तमान स्व-विवाह का मामला भारत में अपनी तरह का पहला मामला हो सकता है लेकिन दुनिया में यह पहला नहीं है. अगस्त 2021 में, यूएसए की नेनेका कार्टर ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह खुद से शादी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. 51 वर्षीय एना जोन्स ने भी सितंबर 2020 में खुद से शादी कर ली थी, जब वह COVID प्रसार के दौरान अपने जीवन के बुरे दौर से बच गई थीं. जोन्स ने खुद के प्रति सच्चा होने और उत्तरी कैरोलिना में एक शादी समारोह में मृत्यु होने तक खुद से प्यार करने का वादा किया. यहां तक ​​कि विक्टोरिया सीक्रेट मॉडल एड्रियाना लीमा, गायिका फैंटासिया बैरिनो, कैरी ब्रैडशॉ आदि जैसी हस्तियों ने भी हीरे की अंगूठियों के साथ खुद को गले लगाकर आत्म-विवाह किया है.

नेनेका कार्टर जिन्होंने अगस्त 2021 में फ्लोरिडा के टाम्पा में खुद से शादी की थी
क्या है Sologamy ?

सोलोगैमी, जिसे सकारात्मक रूप से स्व-विवाह के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यक्ति द्वारा स्वयं से विवाह है. व्यक्ति भविष्य में आधिकारिक रूप से खुद को तलाक दिए बिना किसी और से शादी करने के लिए स्वतंत्र है.