सिंगापुर में ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर लगा बैन, शशि थरूर ने केंद्र पर किया कटाक्ष, विवेक अग्निहोत्री ने दिया जवाब

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री और सांसद शशि थरूर के बीच मंगलवार को ट्विटर पर शब्दों की जंग छिड़ गयी. यह जंग इसलिए छिड़ी क्योंकि सिंगापुर में “द कश्मीर फाइल्स” पर बैन लगा दिया गया और इसके बाद थरूर ने एक न्यूज़ आर्टिकल शेयर करते हुए कहा कि, “भारत की सत्ताधारी पार्टी द्वारा प्रचारित फिल्म #KashmirFiles, सिंगापुर में प्रतिबंधित है.”

इसके जवाब में फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने उन लोकप्रिय फिल्मों की एक लिस्ट शेयर की, जिन्हें सिंगापुर में बैन कर दिया गया है, लेकिन दुनिया भर में इसकी सराहना की गई है, जिसमें सिंगापुर को “दुनिया में सबसे अधिक प्रतिगामी सेंसर” कहा गया है. अग्निहोत्री ने लिखा, “इसने द लास्ट टेम्पटेशंस ऑफ जीसस क्राइस्ट पर भी प्रतिबंध लगा दिया. यहां तक कि #TheLeelaHotelFiles नाम की एक रोमांटिक फिल्म पर भी प्रतिबंध लगाया दिया जाएगा. कृपया कश्मीरी हिंदू नरसंहार का मजाक बनाना बंद करें. ” इसके अलावा, निर्देशक ने यह भी पूछा कि क्या थरूर की दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर एक कश्मीरी हिंदू थीं? उनकी आत्मा की शांति के लिए कांग्रेस सांसद को अपना ट्वीट हटा देना चाहिए और सुनंदा की आत्मा से माफी मांगनी चाहिए.

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने भी दिवंगत सुनंदा पुष्कर के एक ट्विटर थ्रेड का स्क्रीनशॉट शेयर किया और थरूर से सुनंदा की खातिर कश्मीरी पंडितों के प्रति कुछ संवेदनशीलता दिखाने के लिए कहा. 1990 के कश्मीर नरसंहार के दौरान कश्मीरी पंडितों के जीवन पर ‘द कश्मीर फाइल्स’, कश्मीरी नरसंहार के पीड़ितों के पहली पीढ़ी के वीडियो साक्षात्कारों पर आधारित है, जिसमें उनके दर्द, पीड़ा, संघर्ष और आघात का लेखा-जोखा दिखाया गया है.