Russia Ukraine War: यूक्रेन ने किए दावा, 11 हजार से अधिक रुसी सैनिक मारे गए, बड़ी संख्या में हथियारों को किया गया नष्ट

रूस यूक्रेन का जंग आज 11वें दिन भी जारी है. दो दौर की बातचीत के बाद भी दोनों देशों के बीच कोई समझौता नहीं हो पाया है. हमलावर रूस को यूक्रेन सैन्य शक्ति के साथ-साथ रणनीतिक और कूटनीति तौर पर जवाब देने में लगा है. इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि इस जंग में रूस के 11 हजार से अधिक सैनिक मारे गए हैं. साथ ही बड़ी संख्या में हथियारों को नष्ट किया गया है. नष्‍ट किए गए हथियारों में 48 हेलिकॉप्टर्स, 285 टैंक, 44 मिलिट्री प्‍लेन, 60 ईंधन टैंक, 2 नाव और अन्‍य हथियार शामिल हैं. साथ ही रूस को सैन्य साजो सामान का भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि, इस दावे की प्रमाणिकता की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है.

वहीँ रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पिछले एक दिन में रूस ने यूक्रेन के जिटोमिर क्षेत्र में चार Su-27 और एक मिग-29 विमान, रेडोमिशल क्षेत्र में Su-27 और Su-25 और निजिन क्षेत्र में एक Su-25 विमान को मार गिराया है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि अभी तक यूक्रेन से 15 लाख लोगों ने देश छोड़कर पड़ोसी मुल्कों में शरण ली है. अधिकतर लोगों ने पोलैंड और रोमानिया में शरण लिया हुआ है, जबकि कुछ लोग मोल्दोवा और स्लोवाकिया भी गए हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 11वां दिन हैं. इस युद्ध में न तो पुतिन पीछे हट रहे हैं और न ही यूक्रेन के राष्ट्रपति हार मानने को तैयार हैं. ऐसे यह संघर्ष कब तक चलेगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है. दोनों देशों के बीच छिड़ी जंग की वजह से लाखों की संख्या में लोगों को पड़ोसी देशों में शरण लेने पर मजबूर होना पड़ा है. युद्ध की वजह से अभी तक 15 लाख लोगों ने देश छोड़ दिया है.