Russia-Ukraine War Live Updates: रूस ने यूक्रेन के कई सैन्य अड्डों को किया तबाह, यूक्रेन ने PM Modi से लगाई मदद की गुहार

रूस के हमले के बाद युक्रेन में चारों ओर अफरातफरी मच गई है (फोटो – AFP)

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. कीव, डोनबास खार्कि, ओडेसा समेत कई शहरों में धमाके हुए हैं. कीव से खबर आ रही है कि वहां जाम लग गया है, लोग भाग रहे हैं. चारों ओर अफरातफरी का माहौल है. एयर सायरन के जरिए भी लोगों को चेतावनी दी गई है.

ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने देश में माशर्ल लॉ घोषित कर दिया है. उन्होंने अपने देश के नागरिकों से शांत रहने की अपील की है. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार, जेलेंस्की ने कहा, “रूस ने डोनबास क्षेत्र में विशेष सैन्य अभियान की घोषणा की है और मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर व बॉर्डर गार्ड्स पर हमले कर रहा है.”

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War Live Updates: रूस ने यूक्रेन पर अब तक किए 30 से ज्यादा हमले, खतरनाक मिसाइलों का भी किया प्रयोग, देखें VIDEO

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है कि यूक्रेन की सेना के दावे के अनुसार, उसने लुहान्स्क क्षेत्र में 5 रूसी विमानों और एक रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक राजधानी कीव समेत कई जगह धमाके हो रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, रूस की सेना ने जानकारी दी है कि उसने यूक्रेन के सैन्य और हवाई अड्डों को निशाना बनाकर तबाह कर दिया है. वहीं एहतियातन कीव एयरपोर्ट को भी खाली करवाया जा रहा है. वहीं यूक्रेन ने PM मोदी से मदद की गुहार लगाई है.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन द्वारा देश के भीतर नागरिक विमानों की उड़ानों को प्रतिबंधित करने के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट बीच रास्ते से वापस दिल्ली लौट गई. एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयर इंडिया की उड़ान AI 1947 वापस आ रही है, क्योंकि कीव में NOTAM जारी किया गया है.

बता दें कि रूस द्वारा यूक्रेन के एयरपोर्ट और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है. इसे देखते हुए यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर लिया है. वहीं कीव स्थित भारतीय दूतावास ने अपने लोगों को सुरक्षित घरों में लौट जाने को कहा है.

रूस की तरफ से हमले शुरू होने के बाद से ही कीव में अफरातफरी का माहौल है. यूक्रेन की राजधानी कीव में लोगों में इस कदर खौफ है कि बड़ी तादाद में लोग वहाँ से भाग रहे हैं. कीव की सड़कों पर लंबा जाम दिखाई दे रहा है. मेट्रो स्‍टेशन के बाहर लोग एक-दूसरे से भावुक विदाई ले रहे हैं.

वहीं यूक्रेन-रूस संकट को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी दी है. इसके मुताबिक भारतीय विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि हम तेजी से बदलती स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं. भारतीयों, खासकर छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है. विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष का विस्तार किया जा रहा है और इसे 24×7 आधार पर चालू किया जा रहा है.

रूस-यूक्रेन विवाद पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने कहा, “हम तत्काल युद्ध टालने की अपील करते हैं, स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील होने के कगार पर है. अगर इसे सावधानी से नहीं संभाला जाता तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है. सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए.”

इस बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है, “जो कोई भी हमारे देश और हमारे लोगों के लिए खतरे पैदा करने की कोशिश करता है, उसे पता होना चाहिए कि रूस की प्रतिक्रिया तत्काल होगी और आपको ऐसे परिणामों की ओर ले जाएगी जैसा आपने अपने इतिहास में पहले कभी अनुभव नहीं किया है.”