यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के 50वें जन्मदिवस पर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने दी बधाई, 1998 में बने थे सबसे कम उम्र के सांसद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 50 वर्ष के हो गए. गोरखपुर प्रवास के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर सीएम योगी को जन्मदिन की बधाई दी है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी उत्तर प्रदेश को “विकासोन्मुखी सरकार” देने के लिए आदित्यनाथ के जन्मदिन पर उनकी प्रशंसा की. इस बीच योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर परिसर की गौशाला में पौधारोपण किया.

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के एक गांव में हुआ था. उन्होंने राम मंदिर निर्माण के आंदोलन में शामिल होने के लिए घर छोड़ दिया और गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ के शिष्य बन गए. वह गोरखनाथ मठ के मुख्य पुजारी भी हैं. आदित्यनाथ ने 1998 में गोरखपुर से सबसे कम उम्र के सांसद बनने के साथ अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की. वह 1998 से 2017 तक लगातार पांच बार गोरखपुर के सांसद रहे.

माँ के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते सीएम योगी आदित्यनाथ

आदित्यनाथ ने अपने पूरे पांच साल के कार्यकाल के बाद इस साल की शुरुआत में दूसरी बार सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की बागडोर संभाली जो 37 साल बाद दोहराई गई एक उपलब्धि साबित हुई. उत्तर प्रदेश में चुनावी अभियान के दौरान, प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ के काम की सराहना की और उनका स्लोगन – “यूपी प्लस योगी बहुत है अपयोगी” काफी लोकप्रिय हो हुआ.