Omicron Virus : यदि आप में भी हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, कोरोना के नए वैरिएंट की गिरफ्त में हो सकते हैं आप

आने वाले समय में कोरोना के नए वैरिएंट के बारे में स्थिति और साफ़ होने की उम्मीद है. दक्षिण अफ्रीका में यह वैरिएंट 24 नवंबर को मिला था. जिसके बाद दुनियाभर में फ्लाइट पर बैन लग गए और वैज्ञानिक तुरंत ही इसके रिसर्च में लग गए. ओमिक्रॉन के लक्षणों के बारे में स्थिति अभी साफ़ होती दिख रही है. साउथ अफ्रीका के चिकित्सा संघ की अध्यक्ष डॉ० एंजेलिक कोएत्जी ने नए वैरिएंट के बारे में अहम जानकारी शेयर की है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कोएत्जी ने कहा, “ मैं हैरान हुई, क्योंकि मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी. कई हफ़्तों से साउथ अफ्रीका में कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया था. ऐसे में हमारे लिए यह आश्चर्य पैदा करने वाला था. कोएत्जी ने आगे कहा, “उन्होंने मरीजों का टेस्ट करना शूरू किया, जिनमें ऐसे लक्षण थे जो सामान्य वायरल संक्रमण के नहीं थे”

उन्होंने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए आगे बताया, “जहां तक इसके लक्षण की बात है तो ओमिक्रॉन से संक्रमित अधिकतर मरीजों में थकान, शरीर में अकड़न और दर्द देखने को मिलता है. साथ ही कुछ मरीजों को तेज सिर दर्द और कमजोरी की भी शिकायत है. लेकिन किसी भी मरीज ने सूंघने की क्षमता खत्म होने या स्वाद लेने में परेशानी या फिर तेज बुखार की शिकायत नहीं की है. इससे पता चलता है कि यह नया वैरिएंट डेल्टा की तरह खतरनाक नहीं है. उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी मरीज को अभी तक ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं पड़ी है.

चिकित्सा संघ की अध्यक्ष ने आगे कहा कि पिछले हफ्ते ही कोरोना का नया वैरिएंट सामने आया है. मुझे लगता है कि यह वैरिएंट कुछ समय तक रहे और ऐसा हो भी सकता है कि साउथ अफ्रीका में नहीं, बल्कि अन्य देशों में इसके संक्रमण के दरों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. लगभग सभी देशों में इसके मरीज मिलने के आसार हैं. साथ ही वहां की सरकारों के लिए यह चुनौती है कि वे इससे कैसे निपटते हैं.

One thought on “Omicron Virus : यदि आप में भी हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, कोरोना के नए वैरिएंट की गिरफ्त में हो सकते हैं आप

Leave a Reply

Your email address will not be published.