ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा हुए पद्मश्री से सम्मानित, देखें विडियो

टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को सोमवार को खेल के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार मिला. नीरज चोपड़ा, जो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड स्वर्ण पदक के भारत के पहले विजेता हैं, ने 23 साल की उम्र में टोक्यो गेम्स में डेब्यू किया. स्टार जेवलिन थ्रोवर नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता. उन्हें आज राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार मिला.

पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं. ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और क्षेत्रों जैसे कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं. असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म विभूषण’ प्रदान किया जाता है; उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’. पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है.

ये पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं जो आमतौर पर हर साल मार्च / अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित किए जाते हैं. इस वर्ष राष्ट्रपति ने 128 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है. इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं. पुरस्कार पाने वालों में 34 महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई और 13 मरणोपरांत पुरस्कार विजेताओं की श्रेणी के 10 व्यक्ति भी शामिल हैं.