Monkeypox: केरल में विदेश से वापस आए युवक की मौत, मंकीपॉक्स की जताई जा रही आशंका

देश के कई राज्यों में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. कुछ दिनों पहले राजधानी नई दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा केस सामने आया था. वहीँ अब केरल के त्रिशूर जिले में एक युवक की मौत हो गई. युवक 10 दिन पहले ही UAE से वापस आया था. जिसके बाद से वह बीमार चल रहा था. तीन दिन पहले हालत बिगड़ी तो अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

21 जुलाई को लौटा था UAE से

युवक की मौत को लेकर मंकीपॉक्स की आशंका जताई जा रही है. ऐसे में डॉक्टर्स ने सैंपल जांच के लिए भेजे हैं. मामला त्रिशूर जिले का है. यहां 22 साल के युवक की शनिवार सुबह मौत हो गई है. उसे मंकीपॉक्स जैसे लक्षण होना बताए जा रहे हैं. परिजन के मुताबिक, युवक 21 जुलाई को यूएई से लौटा था. उसके बाद तबीयत खराब हो गई. तीन दिन पहले उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उसे नहीं बचाया जा सका. डॉक्टर्स ने युवक के सैंपल लिए हैं और जांच के लिए वायरोलॉजी संस्थान अल्लापुझा भेजे हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.

इन राज्यों में मिले हैं संक्रमित

बताते चलें कि देश में मंकीपॉक्स के केस मिलने से सरकार की टेंशन बढ़ गई है. अब तक केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज मिले हैं. केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिल चुके हैं. केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया था. इसके चार दिन बाद 18 जुलाई को दूसरे मामले की पुष्टि हुई थी फिर 22 जुलाई को तीसरा मामला सामने आया. तीनों मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री रिकॉर्ड की थी. ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे.

तेलंगाना में भी दिखे लक्षण

तेलंगाना के कामारेड्डी जिले में विदेश से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे हैं. राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने बताया कि रविवार को बताया कि कामारेड्डी जिले के इंदिरानगर कॉलोनी के 40 वर्षीय व्यक्ति को हैदराबाद के फीवर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह शख्स कुवैत से 6 जुलाई को आया था. 20 जुलाई को इसे बुखार आया. इसके बाद शख्स के शरीर पर 23 जुलाई को चकत्ते पड़ने लगे जिसके बाद उसे कामारेड्डी जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया.