क्या मर गई मिया खलीफा ? किसान आन्दोलन में ‘एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट और सिर्फ एंटरटेनमेंट…, कनाडा में विरोध प्रदर्शन पर साधी थी चुप्पी

किसान आन्दोलन में एंटरटेनमेंट, एंटरटेनमेंट और सिर्फ एंटरटेनमेंट का तड़का लगाने वाली भूतपूर्व पोर्न एक्ट्रेस ‘मिया खलीफा’ के मरने की खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. जिसके बाद हाथ के साथ से काम चलाने वाले लिब्रान्डूओं के छाती के एक कोने से तेज दर्द शुरू होने लगा. जिसकी गूंज मिया खलीफा के कानो तक पहुंची. ऐसे में मिया खलीफा को खुद सामने आकर अपने मरने की अफवाहों के खंडन के लिए सामने आना पड़ा.

मिया खलीफा ने अपने मरने की अफवाहों का खंडन करते हुए एक मीम शेयर किया है. मिया खलीफा के फेसबुक पेज को अचानक से अचानक से ‘मेमोरियल पेज’ बना दिया गया. जिसके बाद उन्हें स्पष्टीकरण देना पड़ा कि वो ज़िंदा हैं. उनके द्वारा शेयर किए गए मीम में लिखा हुआ था, “मैं अभी मरी नहीं हूँ. मैं काफी अच्छी हूँ.” ये मीम 1975 की ब्रिटिश कॉमेडी फिल्म ‘Monty Python and the Holy Grail’ से लिया गया है. मिया खलीफा ने मीम शेयर करते वक़्त कैप्शन तो नहीं लिखा, लेकिन मीम देखकर स्पष्ट तौर पर यह समझ आ रहा कि यह मीम उन्होंने ही बनाया है.

बता दें कि फेसबुक द्वारा किसी के मरने के बाद उसके पेज पर ‘मेमोरियल’ का टैग दिया जाता है. यह कोई पहला वाक्या नहीं है. जब फेसबुक द्वारा जीवित रहते किसी के पेज को मेमोरियल का टैग दिया गया हो. इसे पहले भी फेसबुक ने गलती से भारत में रह रही बांग्लादेशी लेखिका तस्लीमा नसरीन के पेज पर भी मेमोरियल लिख दिया गया था.

इसी कारण लोगों ने चर्चा करनी शुरू कर दी थी क्या मिया खलीफा की मौत हो गई है? फेसबुक ने उनके प्रोफ़ाइल पर लिख दिया था, “हमें विश्वास है कि जो लोग मिया खलीफा से प्यार करते हैं, वो उनके जीवन को सेलिब्रेट करने के लिए और उन्हें याद करने के लिए यहाँ आकर शांति प्राप्त करेंगे.” 2020 में भी उनके आत्महत्या की अफवाह उड़ी थी, जिसे उन्होंने गलत बताया था. हालाँकि, हिजाब में एक सेक्स दृश्य फिल्माने के कारण आतंकी संगठन ISIS ने उन्हें हत्या की धमकी दी थी.

उन्होंने फरवरी 2021 में उस समय दिल्ली व उसके आसपास के इलाकों में चल रहे ‘किसान आंदोलन’ पर चुप्पी को लेकर प्रियंका चोपड़ा पर सवाल उठाए थे. मिया खलीफा लगातार ‘किसान आंदोलन’ पर ट्वीट कर रही थीं. उन्होंने पूछा था कि आखिर कोई ऐसा सोच भी कैसे सकता है कि सारे अंतरराष्ट्रीय सेलेब्रिटीज ने रुपए लेकर ही ‘अब तक के सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन’ के पक्ष में ट्वीट किया है. उन्होंने भारतीय खाने के साथ तस्वीर शेयर कर के भी इस मामले में इमोशनल समर्थन लेना चाहा था. 

वहीं कनाडा में चल रहे ट्रक वालों के विरोध प्रदर्शन पर उन्होंने चुप्पी साध रखी है. ठीक उसी तरह, जैसे भारत में ‘किसान आंदोलन’ का समर्थन करने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो किसी गुप्त स्थान पर भाग गए हैं और वहाँ से बयान दे रहे हैं कि ये ‘ट्रकर्स प्रोटेस्ट’ घिनौना है. लाखों लोग कनाडा की सड़कों पर ट्रक लेकर निकले हुए हैं. जस्टिन ट्रूडो का कहना है कि वो धमकियों से डरेंगे नहीं. लाखों ट्रक राजधानी ओटावा की सड़कों पर जमे हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *