Kanpur: खुदाई के दौरान मिले तीन शिवलिंग पर लिपटे थे नाग-नागिन, ब्रिटिश काल या उससे प्राचीन होने की सम्भावना

खुदाई के दौरान कब क्या मिल जाय, यह कोई नहीं जानता. कानपुर सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड में एक निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में तीन शिवलिंग मिले हैं. जानकारी मिलने पर वहां भीड़ जुट गई और हर-हर महादेव के जयघोष होने लगे.

सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और खुदाई का काम बंद करा दिया गया. पूरे क्षेत्र की बैरिकेडिंग करा दी गई. खुदाई कर रहे मजदूरों ने दावा किया कि एक शिवलिंग पर नाग-नागिन लिपटे थे, जो बाद में कहीं चले गए.

मिट्टी में धंसा दिखा शिवलिंग

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड GRP थाने के पीछे रेलवे कुछ निर्माण कार्य करा रहा है. इस वक्त वहां खुदाई का काम चल रहा है. हर दिन की तरह मंगलवार सुबह कुल 9 मजदूर प्लेटफार्म से लगभग 7 फीट गहराई पर खुदाई कर रहे थे. वहां पर एक सुपरवाइजर भी था. तभी उन्हें मिट्टी में धंसा एक शिवलिंग दिखा. इसकी जानकारी ठेकेदार को दी गई. इस पर और खुदाई की गई तो कुछ ही दूरी पर दो और शिवलिंग मिले. यह देख ठेकेदार ने रेलवे अफसरों को इसकी जानकारी दी.

जानकारी मिलते ही वहां भीड़ लग गई. करीब 50 लोग वहां पर जमा हो गए. लोग तरह-तरह की चर्चाएं करने लगे. इस दौरान जानकारी मिलने पर GRP और थाना पुलिस के अफसर भी पहुंच गए. तुरंत रेलवे और ठेकेदार से कहकर खुदाई का काम बंद कराया. साथ ही तीनों शिवलिंगों को वहीं सुरक्षित रखते हुए इलाके को बैरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया गया. लोगों का कहना है कि शायद वहां कभी शिव मंदिर रहा होगा, लेकिन बाद में उसे तोड़कर निर्माण करा दिया गया. फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है और पुरातत्व विभाग को भी सूचना दी गई है.

नाग-नागिन का लिपटा था जोड़ा

प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है- शिवलिंग से नाग और नागिन का जोड़ा भी लिपटा हुआ था. खुदाई के बाद शिवलिंग दिखने वाले पत्थर बाहर आए तो उनसे लिपटे नाग-नागिन को फन ऊंचा करते देखा गया. इसके बाद नाग-नागिन फिर वापस मिट्टी के अंदर कहीं चले गए. वो कहां गए इसका पता नहीं चल सका.

One thought on “Kanpur: खुदाई के दौरान मिले तीन शिवलिंग पर लिपटे थे नाग-नागिन, ब्रिटिश काल या उससे प्राचीन होने की सम्भावना

Comments are closed.