दिल्ली-NCR की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंची, कई जगहों पर AQI 400-500 पार, AAP ने किया प्रदर्शन

बदलते मौसम के साथ दिल्ली-एनसीआर की हवा ख़राब हो चली है. यहां की हवा में ज़हर घुलता जा रहा है.शनिवार दोपहर 1 बजे तक कई क्षेत्रों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400-500 रेंज यानि अत्यंत गंभीर श्रेणी में था. जब एयर क्वालिटी इंडेक्स जनवरी के बाद सबसे हाईएस्ट है.

रेलवे, डिफेंस और मेट्रो से जुड़े काम चालू रहेंगे

सुबह 11 बजे कई इलाकों में पीएम 2.5 की सांद्रता 400 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से ऊपर दर्ज की गई, जो 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर की सुरक्षित सीमा से लगभग 7 गुना अधिक है. इसके चलते राजधानी में निर्माण गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. यह आदेश डिफेंस, रेलवे और मेट्रो से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल पर लागू नहीं होगा.

इन चार पहिया वाहनों पर भी लग सकता है प्रतिबंध

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के मुताबिक हवा की गुणवत्ता नहीं सुधरी को NCR में BS III पेट्रोल और BS IV डीजल वाले चार पहिया वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लग सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ दिनों तक हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना बेहद कम है.

AAP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को उपराज्यपाल कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया. उनका कहना है कि उपराज्यपाल ने जानबूझकर प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से लाए गए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को मंजूरी नहीं दी.