केंद्र सरकार ने बढ़ाई मुफ्त राशन योजना की समय सीमा, देश के 80 करोड़ लोगों को सितम्बर तक मिलेगा मुफ्त राशन

यूपी में भाजपा की सरकार एक बार फिर से बनते ही केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए बड़ा फैसला लिया है. जिसमें कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 6 महीने तक बढ़ाने का फैसला लिया है. केंद्र के इस फैसले से देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को एक बार फिर से राहत मिली है. इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है.”
इसी शक्ति को और मजबूत बनाने के लिए सरकार ने गरीब कल्याण योजना को 6 महीने तक और बढ़ाने का फैसला लिया है. अब देश के हर जरूरतमंद को 2022 के सितंबर महीने तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा.

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते देश में लॉकडाउन के दौरान गरीब कल्याण योजना की शुरुआत हुई थी. पहले यह योजना अप्रैल 2020 से जून 2020 तक के लिए थी. फिर इसे नवंबर 2021 तक के लिए बढ़ाया गया. इसके बाद से यह योजना लगातार बढ़ रही है. अभी तक गरीब कल्याण योजना के तहत के 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं या चावल के साथ 1 किलो चना हर महीने दिया जाता है. यह अनाज सरकारी राशन की दुकानों के माध्यम से लोगों को बड़ी आसानी से मिलता है.

इससे पहले यूपी में योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री की शपथ लेने के दूसरे ही दिन यानी शनिवार को मुफ्त राशन योजना 3 महीने के लिए बढ़ाई है. गरीब कल्याण योजना मार्च 2022 तक थी. जिसे योगी कैबिनेट की पहली बैठक में इस योजना को 3 महीने और बढ़ाने पर मुहर लगाई गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.