सीएम ममता बनर्जी से मिले व्यापारी गौतम अडानी, ताजपुर बंदरगाह में निवेश का प्रस्ताव

मुंबई. उद्योगपति गौतम आडानी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. इस दौरान गौतम आडानी से सीएम को ताजपुर बंदरगाह में निवेश करने का प्रस्ताव दिया. बता दें कि अप्रैल 2022 में कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट होने जा रहा है. इससे पहले ममता बनर्जी और गौतम आडानी की मुलाकात निवेश को लेकर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बंगाल बिजनेस समिट का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. बता दें कि ममता बनर्जी पिछले हफ्ते जब पीएम मोदी से मिलने दिल्ली आई थीं. उसी दौरान उन्होंने बिजनेसमैन गौतम आडानी को आमंत्रण दिया था.

गुरुवार गौतम आडानी ने सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की है. इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट कर दी है. उन्होंने बताया कि सीएम बनर्जी के साथ बंगाल में अलग-अलग निवेश पर चर्चा की गई. उन्होंने बंगाल बिजनेस समिट में शामिल होने की भी जानकारी दी. बता दें कि बिजनेस समिट को लेकर सीएम ममता बनर्जी लगातार दूसरी पार्टी के नेताओं से मुलाकात कर रही हैं.

मुंबई में राजनीतिक हस्तियों से मिलीं ममता बनर्जी
हाल ही में उन्होंने सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात की थी. तीन दिन के मुंबई दौरे पर पहुंचीं सीएम बनर्जी ने एक भी कांग्रेस नेता से मुलाकात नहीं की. बता दें कि ममता बनर्जी ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर हमला बोला था. उन्होंने कहा था कि विदेश में बैठकर राजनीति नहीं हो सकती. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि अब यूपीए का कोई अस्तित्व नहीं है.

बंगाल बिजनेस समिट की तैयारियां तेज

हालांकि शरद पवार ने साफ किया था कि कांग्रेस को अलग रखकर किसी भी तरह के विकल्प देने की कोई कोशिश नहीं है. उन्होंने कहा था कि सबको साथ लेकर आगे बढ़ा जाएगा. सीएम ममता बनर्जी ने बंगाल बिजनेस समिट की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं. मुंबई दौरे पर उन्होंने मीडिया से कहा था कि वह यहां पर यंग प्रेसिडेंट ऑर्गनाइजेशन की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में बिजनेसमैन से मुलाकात करेंगी. उन सभी को वह बंगाल समिट के लिए आमंत्रित करेंगी.

मिली जानकारी के मुताबिक यह मुलाकात करीब डेढ़ घंटे चली. बैठक में तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी भी उपस्थित थे. ममता बनर्जी के दो दिन के मुंबई दौरे से लौटने के बाद हुई यह बैठक इस मायने में अहम है कि बनर्जी ने कहा था कि राज्य निवेश के लिए खुला है. उन्होंने यह भी कहा था कि राज्य चाहता है कि अंबानी और अदाणी जैसे निवेशक बंगाल आएं. सरकार उनके साथ खड़े होकर उनकी हर संभव मदद करेगी.

अडानी पहले से ही पश्चिम बंगाल के हल्दिया में निवेश कर चुके हैं और वह राज्य में और अधिक निवेश करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ममता बनर्जी ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र को बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का उद्घाटन करने के लिए आमंत्रित किया है, जिसके लिए उन्होंने कथित तौर पर अपनी प्रारंभिक सहमति दे दी है.

मुंबई की अपनी यात्रा के दौरान ममता ने शरद पवार, संजय राउत और आदित्‍य ठाकरे जैसे राजनेताओं के अलावा गीतकार और लेखक जावेद अख्‍तर तथा कलाकार स्‍वरा भास्‍कर से भेंट की थीं. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख इस समय वर्ष 2024 के आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के प्रयासों में जुटी हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.