Agnipath Scheme Protest: देश के कई हिस्सों में फैले हिंसक विरोध का पर्दाफाश, उत्तर प्रदेश से सीधा कनेक्शन

पिछले कुछ महीनों से सरकार की जब भी कोई नई योजना आ रही है. उसका विरोध तुरंत शुरू हो जा रहा है. वामपंथी विचारधारा के समर्थक सरकार का विरोध करने के लिए किसी भी हद से गुजर रहे हैं. इस बार वामपंथी समूह का निशाना बनी है सरकार की ‘अग्निपथ योजना’.

बीते दिनों इस नई योजना को लेकर देश के कई राज्यों में दंगे और हिंसा भड़काने की कोशिश की गई. जिसके लिए वामपंथ के समर्थकों ने मुख्य रुप से युवाओं को निशाना बनाया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश से बिहार तक, मध्य प्रदेश से राजस्थान तक फैले हिंसक विरोध में अब कोचिंग कनेक्शन सामने आया है. यूपी के अलीगढ़, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, राजस्थान के सीकर और बिहार के मसौढ़ी में पुलिस ने कई कोचिंग संचालकों को हिरासत में लिया है.

अलीगढ़ में अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हिंसा के मामले में पुलिस ने 35 लोगों को गिरफ्तार किया है. अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए 35 लोगों में नौ कोचिंग संचालक भी शामिल हैं.

प्रदर्शन के दौरान हिंसा में इनकी भूमिका के संबंध में जांच की जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि जांच के बाद तथ्यों के आधार पर कड़ी कार्रवाई जाएगी. प्रदर्शन के दौरान हिंसा के मामले में 80 लोगों को हिरासत में लिया गया था. अलीगढ़ एसएसपी ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी नजर रख रही है.