पेरू में मिली 800 साल पुरानी ममी, हो सकती है बड़ी ऐतिहासिक खोज, स्थिति देख खोजकर्ता हैरान

पेरू के मध्य तट पर आज से तकरीबन 800 साल पहले एक युवा व्यक्ति को ममी बनाकर दफ़न किया गया था. युवक के शव को एक खास तरह के कपड़े में लपेटकर उसके हाथ को मुंह पर रखकर बांध दिया गया था. यह ममी एंडियन पहाड़ों (Andean Mountains) के इलाके में मिला है. शव देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि उसे बैठी हुई अवस्था में बांधा गया था क्योंकि उसके पैर भी बंधे थे.

इन लोगों ने की है खोज

इस सैकड़ों वर्ष पुरानी ममी की खोज इस साल की शुरुआत में हुई है जब एक गुंबद की खोजबीन चल रही थी. इस ममी को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्कोस की आर्कियोलॉजिस्ट योमिरा सिल्विया हुआमैन सैंटिलैन और पीयेटर वैन डालेन लूना ने खोजा. पेरू में ममी का मिलना कोई बड़ी ऐतिहासिक जानकारी दे सकता है. आर्कियोलॉजिस्ट ने जब गुम्बद की अन्दर इस ममी को देखा तो वो हैरान रह गयीं क्योंकि उसकी स्थिति काफी ठीक थी. योमिरा सिल्विया ने कहा कि ममी के मिलते ही हमारी पूरी टीम खुशी से झूम गई. क्योंकि हमने इतिहास के नए पन्ने को खोजा था. हमें कतई इतने महत्वपूर्ण खोज की उम्मीद नहीं थी.

फ़िलहाल इतनी ही मिली है जानकारी

आर्कियोलॉजिस्ट योमिरा के अनुसार यह जिस समय की ममी है, उस समय यहाँ इंका साम्राज्य (Inca Empire) की शुरुआत हो रही थी. इस खोज से हमें प्री-हिस्पैनिक समय के इतिहास, संस्कृति व् परम्पराओं की जानकारी मिल सकेगी. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इंका साम्राज्य का अंत तब शुरु हुआ था जब स्पेनियार्ड्स (Spaniards) ने 16वीं सदी में हमला किया था. रेडियो कार्बन डेटिंग के जरिए इसके बारे में और सटीक जानकारियां जमा करने का प्रयास किया जा रहा है. फ़िलहाल केवल इतना ही पता चल सका है कि जब यह इंसान मरा था, तब इसकी उम्र 25 से 30 साल के बीच रही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.