समुद्र तट पर “बेबी डायनासोर” का विडियो तेजी से हो रहा वायरल, ये है विडियो की सच्चाई

पृथ्वी पर करीब दस लाख साल पहले डायनासोर विलुप्त हो गए थे. हालांकि, हम में से ज्यादातर लोग जीवित डायनासोर देखना चाहते हैं. इसी के चलते 1993 में रिलीज हुई जुरासिक पार्क के मेकर्स ने खूब पैसा कमाया. यह विश्व स्तर पर $500 मिलियन से अधिक की कमाई करने वाली पहली फिल्म भी बन गई. हाल ही में इंटरनेट पर, एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें समुद्र तट पर दौड़ते हुए “बेबी डायनासोर” का एक समूह दिखाई दे रहा है. वे सॉरोपोड्स की डायनासोर प्रजाति की तरह दिखते हैं, जिनकी गर्दन और पूंछ लंबी होती है.

वीडियो को बुइटेन्गेबिडेन नाम के एक यूज़र ने ट्विटर पर शेयर किया है. ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद से, 14 सेकंड के लंबे इस वीडियो को 3 लाख से अधिक लाइक्स, 64 हजार रीट्वीट और 5,000 कमेंट्स मिल चुके हैं. वीडियो को अब तक 13 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. देखने में यह बेबी डायनासोर की तरह ही लग रहे हैं लेकिन वीडियो के पीछे की सच्चाई आपको आश्चर्यचकित कर सकती है.

हम आपको बता दें कि ये कोई भी बेबी डायनासोर नहीं बल्कि ये “कोटिस” हैं. यह एक एडिटेड वीडियो है जिसे रिवर्स कर दिया गया है. सैम नाम के एक यूज़र ने वीडियो के पीछे की सच्चाई का पता लगाया. उन्होंने लिखा, “कोटिस, जिसे कोटिमुंडिस भी कहा जाता है, प्रोसीओनिडे परिवार के सदस्य हैं. वे दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, मैक्सिको और दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के मूल निवासी स्तनधारी हैं. अंतर जानने के लिए यहां ओरिजिनल वीडियो देखें: