महाराष्ट्र में दक्षिण अफ्रीका से लौटा शख्स कोविड पॉजिटिव, तेजी से फैल रहा नया वेरिएंट

कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के दक्षिण अफ्रीका में मिलने से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र वापस आया एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, किन्तु अभी यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि वह Omicron वैरिएंट से ही संक्रमित है. शख्स को आइसोलेशन में भेजने के साथ ही अलर्ट जारी कर दिया गया है. कल्याण-डोम्बिली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (KDMC) के अधिकारियों के अनुसार शख्स दक्षिण अफ्रीका से ठाणे जिले के डोम्बिली लौटा था.

चिंताजनक है यह नया वेरिएंट

बता दें कि Covid-19 का नया वैरिएंट B.1.1529 बीते हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में मिला था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे ‘Variant of Concern’ यानी ‘चिंताजनक’ घोषित किया है. अधिकारियों ने बताया कि उसका सैम्पल अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए मुंबई भेजा जाएगा, जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि वो Omicron से संक्रमित है या नहीं. शख्स के भाई की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा परिवार के बाकि सदस्यों की भी टेस्टिंग की जाएगी.

परिवार वालों को भी रखा गया आइसोलेशन में

KDMC की मेडिकल ऑफिसर डॉ. प्रतिभा पानपाटिल ने बताया कि बुखार आने के बाद पेशेंट ने कोविड टेस्ट करवाया था, जिसमें वो पॉजिटिव मिला. वैसे तो वह शख्स अकेला ही रह रहा था लेकिन एहतियातन उसके परिवार वालों को भी आइसोलेशन में ही रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.