‘13वीं शताब्दी से पहले राजपूतों का इतिहास ही नहीं’ : अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ को लेकर राजपूत और गुर्जर समाज आमने-सामने

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ रिलीज़ से पहले ही विवादों में फंस गई है. फिल्म के खिलाफ राजस्थान के अजमेर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. अजमेर में इस फिल्म को लेकर राजपूत समाज और गुर्जर समाज आमने सामने आ गए हैं. दोनों संगठन पृथ्वीराज को अपना बता रहे हैं. गुर्जर समाज के लोगों का कहना है कि पृथ्वीराज चौहान उनके समाज से हैं. जबकि फिल्म में उन्हें राजपूत दिखाया गया है.

इस फिल्म का निर्देशन ‘यशराज फिल्म्स’ के अंतर्गत चन्द्रप्रकाश द्विवेदी कर रहे हैं. ये वहीँ चन्द्रप्रकाश हैं, जो नब्बे के दशक में टीवी पर ‘चाणक्य’ का किरदार निभाकर घर-घर लोकप्रिय हो गए थे. राजपूत संगठन का कहना है कि यह साबित करने की कोई ज़रूरत नहीं कि पृथ्वीराज राजपूत संगठन से थे. सत्य को साबित करने की कोई आवश्यकता नहीं होती. राजपूत नेता भंवर सिंह के अनुसार असलियत को बदला नहीं जा सकता है. वहीँ गुर्जर समाज ने अजमेर जिला प्रशासन के समक्ष याचिका दायर कर फिल्म कि रिलीज़ को रोकने की मांग की है.

पृथ्वीराज फिल्म का पोस्टर, फोटो – YRF

गुर्जर समाज ने मांग किया है कि फिल्म रिलीज़ से पहले उनके समाज के प्रतिनिधियों को दिखाई जाय. इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी पत्र लिखा गया है. इस संबंध में ‘श्री राजपूत करणी सेना’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजेंद्र सिंह शक्तावत का कहना है कि प्राचीन काल में ‘गोचर’ हुआ करते थे, जो बाद में गुज्जर और फिर गुर्जर कहलाने लगे. उन्होंने गुर्जर शब्द को जाति नहीं, स्थान सूचक बताया. राजपूत संगठनों का कहना है कि फिल्म का नाम ‘पृथ्वीराज’ सम्मानसूचक नहीं है, इसे ‘पृथ्वीराज चौहान’ होना चाहिए.

गुज्र्ज्र नेता हिम्मत सिंह ने पृथ्वीराज रासो’ महाकाव्य को पूरी तरह काल्पनिक बताते हुए कहा कि चंदबरदाई ने इसे 16वीं शताब्दी में मिश्रित स्थानीय भाषाओं में लिखा था, पृथ्वीराज चौहान के निधन के कई वर्षों बाद. उन्होंने कहा कि कवि ने प्रिंगल भाषा का उपयोग किया है, जबकि पृथ्वीराज चौहान के समय संस्कृत का इस्तेमाल होता था. हिम्मत सिंह ने 13वीं शताब्दी से पहले राजपूतों के अस्तित्व को नकारते हुए कहा कि पृथ्वीराज चौहार के पिता सोमेश्वर गुर्जर जाति से ताल्लुक रखते थे, इसीलिए वो भी गुर्जर हुए. इससे पहले सम्राट मिहिर भोज को लेकर भी ऐसा ही विवाद सामने आया था.

बता दें कि फिल्म की रिलीज़ डेट 21 जनवरी 2022 रखी गई थी. लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर फिल्म की रिलीज़ अनिश्चित काल के लिए आगे बढाई जा सकती है. इससे पहले कोरोना के वजह से ही एसएस राजामौली की फिल्म RRR और शाहीद कपूर अभिनीत फिल्म ‘जर्सी’ की रिलीज़ डेट भी आगे बढाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.