Mahabharat on Disney+Hotstar: नई टेक्नोलॉजी से बनेगी ‘महाभारत’, लेकिन दर्शकों के दिलों में जगह कैसे पाएगी ?

90 का दशक याद है? जब शाम के समय दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत देखने के लिए लोगों को हरों में भीड़ जुटने लगती थी. तब बहुत सारे घरों में टीवी नहीं हुआ करता था. लोग रामायण और महाभारत देखने के लिए एक दूसरे के घर जाते थे. उस समय की स्थिति यह हुआ करती थी कि लोग सुबह से ही अपने सारे काम जल्दी निपटाकर ‘रामायण’, ‘श्री कृष्णा’ और ‘महाभारत’ का इंतजार करते थे. कई घरों में तो लोगों ने सीरियल शुरू होते ही एक्टर्स के आगे माला और अगरबत्ती भी चढ़ाना शुरू कर दिया था. तब इतनी टेक्नोलॉजी नहीं थी. लेकिन उस कठिन दौर में भी रामानंद सागर जैसे धर्मावलम्बियों ने लोगों के मन में भक्ति भावना को भरने का प्रयास किया.

सागर आर्ट्स के बैनर तले बनी रामायण और बीआर चोपड़ा के महाभारत की सफलता के बाद भक्ति टीवी सीरियल्स की मानो जैसे बाढ़ सी आ गई. स्वयं रामानंद सागर ने भी इसके बाद ‘जय गंगा मैया’ और ‘जय महालक्ष्मी’ जैसे टीवी सीरियल्स का निर्माण किया. जो कि कुछ हद तक सफल रहीं. लेकिन वहीँ संजय खान के ‘जय हनुमान’ और धीरज कुमार के ‘ॐ नम: शिवाय’ को भी दर्शकों ने कुछ पसंद किया. लेकिन इसके तुरंत बाद ही केबिल नेटवर्क पर भक्ति सीरियल्स की बाढ़ सी आने लगी. लोग इन टीवी सीरियल्स को देखते तो थे, लेकिन किसी ने इन्हें अपने दिलों में वह जगह नहीं दी. जितना प्यार इन्होंने 90 के दशक के भक्ति टीवी धारावाहिकों को दिया.

बी आर चोपड़ा निर्देशित महाभारत में ‘नितीश भारद्वाज’ ने भगवान श्री कृष्ण की भूमिका निभाई थी.

समय बदला. दो दशक बाद लॉकडाउन के समय में टीवी पर फिर से ‘रामायण’, ‘श्री कृष्णा’ और ‘महाभारत’ का प्रसारण फिर से शुरू हुआ. जब पूरी दुनिया के लोग घर पर रुके, भारत के लोगों के मन में भक्ति भावना एक बार फिर से जगाने का काम दूरदर्शन ने किया. परिवार के जो लोग कभी बिखरे बिखरे से रहते थे. लॉकडाउन और भक्ति सीरियल ने उन्हें फिर से एक सूत्र में बांध दिया. इस समय में एक और क्रांति हुई. थिएटर बंद हुए और लोगों का मनोरंजन डिजिटल तरीके से होने लगा. अब थिएटर की जगह OTT प्लेटफॉर्म्स ने ले ली. बड़े बड़े एक्टर्स अपनी फिल्मों को थिएटर के बजाय OTT पर रिलीज़ करने लगे.

रामानंद सागर निर्देशित रामायण का एक दृश्य

लॉकडाउन के दौरान पौराणिक धारावहिकों की लोकप्रियता ने फिल्म मेकर्स और टीवी सीरियल मेकर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा. जिसके बाद टीवी चैनल्स पर इस तरह के धारावहिकों की बाढ़ सी आ गई. अब इसी क्रम में एक ओर जहां रामायण पर आधारित बड़े बजट की फिल्म बनाई जा रही है. वहीं ‘महाभारत’ को भी लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है. अब बॉलीवुड के सबसे बड़े प्रड्यूसर्स में से एक मधु मंटेना ने इस पौराणिक ग्रंथ पर फिल्म बनाने की ठान ली है जिसमें धर्म और अधर्म के बीच की लड़ाई दिखाई जाएगी. यह एक सीरीज के रूप में सामने आएगी और इसे डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर स्ट्रीम किया जाएगा.

गौरव बनर्जी ने एक फैन इवेंट में कहा, ‘करोड़ों लोग इस स्टोरी को अलग-अलग तरीके से जानते हैं. ज्यादातर हमारे देश में लोग बचपन से सुनते आ रहे हैं. अभी करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्हें यह कहानी बताया जाना बाकी है. मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस कहानी को बताने का मौका मिला है. इसे हम पूरी दुनिया के लोगों को बताने जा रहे हैं.’ यह पहली बार होगा कि ओटीटी प्लैटफॉर्म पर इतने बड़े स्तर पर महाभारत की कहानी को दिखाया जाएगा.

भारत की संस्कृति से जुड़ी और सबसे बड़े महाकाव्यों में से एक ‘महाभारत’ पर अब वेबसीरीज बनने जा रही है. यह ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार (Disney+Hotstar) पर जल्द ही रिलीज होगी. मेकर्स इसे बहुत बड़े स्तर पर बनाने के इरादे में हैं. अमेरिका में आयोजित डी23 एक्सपो में शुक्रवार को महाभारत वेबसीरीज की घोषणा की गई. इसके अगले ही दिन डिज्नी+हॉटस्टार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 6 ग्राफिक्स शेयर किए.

मधु मंटेना की बात करें तो वह पहले भी बोल चुके हैं कि उनकी इच्छा है कि वह महाभारत पर कुछ बड़ा प्रोड्यूस करें. ETimes को दिए इंटरव्यू में मधु ने कहा था कि वह पौराणिक कथाओं पर बॉलीवुड मूवीज बनाना चाहते हैं. मधु ने कहा, ‘मैं अपनी पौराणिक कथाएं अपने युवा वर्ग को सुनाना चाहता हूं. आज जो तकनीक सामने आ रही है वह उस दौर में देखी नहीं जा सकती थी. हमें अभी तक अपनी पौराणिक गाथाएं सुनाने का मौका ही नहीं मिला है. पूरी दुनिया की ऑडियंस इसे देखेगी.’

बता दें कि Mahabharat से पहले ही रामायण की कहानी पर फिल्म बनाए जाने का काम चल रहा है. इसके अलावा एक फिल्म ‘आदिपुरुष’ ओम राउत भी बना रहे हैं जिसमें प्रभास, कृति सैनन और सैफ अली खान मुख्य भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं. यह फिल्म रामायण की कहानी पर ही आधारित है. महाभारत पर बनने वाली वेब सीरीज की बात करें तो प्रड्यूसर ने कहा है कि इसके लिए फिलहाल 300 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है जो आगे बढ़ भी सकता है. अब देखना यह मजेदार होगा कि क्या यह 300 करोड़ बजट वाली महाभारत लोगों के दिलों में जगह बना पाती है या नहीं !