Arijit Singh Birthday: हार्ट ब्रेक हो या प्यार की शुरुआत, दिल को छू जाएंगे अरिजीत के ये गाने

इन दिनों बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की ज्यादातर फिल्मों में अपनी खूबसूरत आवाज देने वाले गायक अरिजीत सिंह अपना जन्मदिन 25 अप्रैल को मानते हैं. अरिजीत सिंह हमेशा से अपनी शानदार आवाज के अलावा अलग तरीके की गायकी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने अब तक कई हिंदी और बांग्ली फिल्मों में बेहतरीन गाने गाए हैं, जिसे दर्शक हमेशा से पसंद करते आए हैं.

अरिजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1987 को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में हुआ था. उनके पिता कक्कड़ सिंह एक सिख थे जबकि मां अदीति बंगाली थे. अरिजीत सिंह का संगीत में बचपन से ही लगाव था. यही वजह थी कि उन्होंने बहुत ही कम उम्र से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी. अरिजीत सिंह ने अपने करियर की शुरुआत तबला बजाने से की थी. इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने गायकी की ओर रुख किया.

रोमांटिक और दर्द भरे गानों के लिए उनकी एक अलग पहचान है. उनके द्वारा गाए गए गीतों में प्यार करने वाले अपने जीवन का अर्थ ढूंढते हैं.

अरिजीत सिंह को पहली बार सिंगिंग रियलिटी शो फेम गुरुकुल में देखा गया था. हालांकि इस शो में वह कम वोट हासिल करने के चलते बाहर हो गए थे, लेकिन अरिजीत सिंह की मेहनत और किस्मत ने उनका कभी साथ नहीं छोड़ा.

फेम गुरुकुल के बाद संजय लीला भंसाली ने अरिजीत सिंह अपनी फिल्म सांवरिया के लिए गाने का मौका दिया, लेकिन वह गाना रिलीज नहीं हो सका. वहीं टिप्स के मालिक रमेश तुर्रानी ने उन्हें एक संगीत एल्बम के लिए भी साइन किया था पर वह भी रिलीज नहीं हो सका. ऐसे में अरिजीत सिंह के संघर्ष का दौर जारी रहा. इसके बाद साल 2006 में अरिजीत सिंह मुंबई शिफ्ट हो गए.

मुंबई शिफ्ट होने के बाद मानो उनकी किस्मत पलट गई। उन्होंने धीरे-धीरे काम मिलना शुरू हुआ. साल 2010 में अरिजीत सिंह ने म्यूजिक कंपोजर प्रीतम के साथ मिलकर तीन फिल्म गोलमाल 3, क्रूक और एक्शन रिप्ले के लिए काम किया. उन्होंने बतौर सिंगर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में आई फिल्म मर्डर 2 से की थी. इस फिल्म में उन्होंने “फिर मोहब्बत” गाना गाया था.

इसके बाद अरिजीत सिंह ने एजेंट विनोद, प्लेयर्स, कॉकटेल और बर्फी जैसी फिल्मों के लिए गाने गाए और संगीत दिया, लेकिन अरिजीत सिंह को असली पहचान मोहित सूरी की फिल्म आशिकी 2 से मिली थी. यह फिल्म साल 2013 में आई थी, जिसके गाने लंबे समय तक हिट रहे थे. इस फिल्म का मेरी आशिकी तुम ही हो आज भी जवां दिलो की पहली पसंद है. इस फिल्म के लिए अरिजीत सिंह को फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था.

इसके बाद अरिजीत सिंह ने कई फिल्मों के लिए हिट गाने गाए. उन्होंने साल 2014 में कोयल रॉय से शादी कर ली, उनके दो प्यारे बच्चे भी हैं! अरिजीत ने तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड समेत कई अवॉर्ड अपने नाम किये! उनके गाए कुछ हिट गीतों में से- ‘चन्ना मेरेया’, ‘आज से तेरी’, ‘तेरा यार हूं मैं’ आदि शामिल हैं! ‘आशिकी 2’ के गाने ‘तुम ही हो…’ और ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ के गाने ‘मैं रंग शर्बतों का..’ से एक बड़ी पहचान मिली! उन्होंने संगीत की बकायदा ट्रेनिंग ली है और सिंगर बनने से पहले वो कई संगीतकारों के सहायक भी रहे.

बता दे अर्जित सिंह आज अपना 35वा जन्मदिन मना रहे है.

फिल्म कबीर सिंह का गाना “तुझे कितना चाहने लगे हम” को लोगों ने काफी पसंद किया था. इस गाने को कंपोज और लिखा मिथुन ने था. गाने को कियारा आडवाणी और शाहिद कपूर पर फिल्माया गया है. सिर्फ ये गाना ही नहीं कबीर सिंह की पूरी एल्बम को ही लोगों ने काफी पसंद किया था.

अर्जित सिंह के ये है मशहूर गाने :

रेत जरा सी

पिछले वर्ष रिलीज हुई ‘अतरंगी रे’ के गाने ‘रेत जरा सी’ को अरिजीत सिंह और शाशा तिरुपति ने गाया था. इस गाने के बोल इरशाद कामिल ने और संगीत एआर रहमान ने दिया है. इस गाने को अक्षय कुमार, सारा अली खान और धनुष पर फिल्माया गया है.

तुझे कितना चाहने लगे हम

वर्ष 2019 में ‘कबीर सिंह’ का गाना ‘तुझे कितना चाहने लगे हम’ को लोगों ने काफी पसंद किया था. इस गाने को कंपोज और लिखा मिथुन ने था. गाने को कियारा आडवाणी और शाहिद कपूर पर फिल्माया गया है. सिर्फ ये गाना ही नहीं कबीर सिंह की पूरी एल्बम को ही लोगों ने काफी पसंद किया था.

अगर तुम साथ हो

2015 में आई ‘तमाशा’ फिल्म का यह गाना अरिजीत सिंह और अलका याग्निक ने गाया है. इस गाने को इरशाद कामिल ने लिखा था और म्यूजिक ए आर रहमान का था. इसमें रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे.

शायद

2020 में आई फिल्म ‘लव आजकल 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर तो कुछ कमाल नहीं दिखाया, लेकिन फिल्म के गानों को लोगों ने बहुत पसंद किया. फिल्म का गाना ‘शायद’ एक खूबसूरत गाना है, जिसके लिरिक्स इरशाद कामिल ने लिखे हैं. गाना में सारा अली खान और कार्तिक आर्यन पर फिल्माया गया है.

तोसे नैना

वर्ष 2013 मनीष पॉल और एली अब्राहम स्टारर फिल्म ‘मिकी वायरस’ का गाना ‘तोसे नैना’ लोगों को काफी पसंद आया था. यह गाना हनीफ शेख ने लिखा और कंपोज किया है.

सुकून मिला

साल 2014 में बॉक्सर मैरी कॉम के जीवन पर आधारित फिल्म ‘मैरी कॉम’ के गाने ‘सुकून मिला’ को अरिजीत ने अपनी आवाज दी थी. इस गाने को संदीप सिंह ने लिखा और शिवम ने कंपोज किया था.

जो भेजी थी दुआ

साल 2012 में आई ‘शंघाई’ फिल्म में नंदिनी श्रीकर के साथ ‘जो भेजी थी दुआ’ गाना अरिजीत के सबसे खूबसूरत गानों में से एक है. इस गाने को विशाल शेखर की जोड़ी ने कंपोज किया और कुमार ने लिखा. इस गाने को इमरान हाशमी, अभय देओल और कल्कि कोचलिन पर फिल्माया है.