अजय देवगन की रनवे 34 vs तान्हाजी vs दे दे प्यार दे, जानें किस फिल्म ने की सबसे ज्यादा कमाई

अजय देवगन बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं! आखिरी बार अजय की फ्लॉप फिल्म 2017 में आई ‘बादशाहो’ थी. इसके बाद से देवगन ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्में दी हैं. लेकिन, रनवे 34 के साथ ऐसा होता नहीं दिख रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर गिरती नजर आ रही है. रनवे 34 से पहले, अभिनेता की अंतिम दो फ़िल्में तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर और दे दे प्यार दे थीं. आइए एक नजर डालते हैं कि दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कैसा परफोर्मेंस दीं-

तान्हाजी: द अन्संग वारियर- 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

ओम राउत के निर्देशन में बनी तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर में अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. 10 जनवरी, 2020 को रिलीज़ हुई यह फिल्म सुपरहिट रही और कुछ राज्यों में इसे टैक्स फ्री भी घोषित किया गया. तान्हाजी डोमेस्टिक मार्केट में 280 करोड़ रुपये के आंकड़े के साथ उस समय की सबसे बड़ी हिट बन गई थी. इसने दुनिया भर में 3.67 अरब रुपये की कमाई की. इसका पहले दिन का कलेक्शन अकेले 15.10 करोड़ रुपये था, जबकि अजय की रनवे 34 अपने शुरुआती दिन में सिर्फ 3 करोड़ रुपये की कमाई की. तान्हाजी अजय की 100वीं फिल्म थी.

इसे बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया, इस तरह यह 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. अजय देवगन के अलावा, तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर में काजोल, सैफ अली खान और शरद केलकर ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं. काजोल ने तानाजी मालुसरे की पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे की भूमिका निभाई, जबकि सैफ मुगल किले के रक्षक उदयभान राठौड़ की भूमिका में नजर आए. शरद केलकर ने छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई.

दे दे प्यार दे- अजय और तब्बू की केमेस्ट्री को दर्शकों ने किया था पसंद

अजय देवगन, रकुल प्रीत और तब्बू अभिनीत अकिव अली के निर्देशन में बनी पहली फिल्म दे दे प्यार दे ने बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 10.41 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. देश भर में 3100 से अधिक स्क्रीनों पर रिलीज़ हुई इस रोमांटिक कॉमेडी की शुरुआत धीमी रही, लेकिन शाम और रात के शो में दर्शकों की संख्या अधिक रही. कथित तौर पर, इसका लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 103.5 करोड़ रुपये था. फिल्म में अजय और रकुल की केमिस्ट्री सभी को खूब पसंद आई थी. दे दे प्यार दे एक 50 वर्षीय पिता आशीष (अजय देवगन) के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसे 26 वर्षीय आयशा (रकुल प्रीत) से प्यार हो जाता है. हालांकि, उनकी पत्नी मंजू (तब्बू) सहित उनका परिवार उनके रिश्ते को स्वीकार नहीं करता है.

रनवे 34- एक मेजर फ्लॉप?

जहां यश की केजीएफ: चैप्टर 2 बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ रही है, वहीं अन्य फिल्में सिनेमाघरों में अपनी पकड़ बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं. ऐसी ही एक फिल्म जो यश-स्टारर से प्रमुख रूप से प्रभावित हुई, वह है रनवे 34. अजय देवगन और रकुल प्रीत सिंह की रनवे 34, 29 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी. जबकि एविएशन थ्रिलर ने बॉक्स ऑफिस पर गुनगुनी प्रतिक्रिया के साथ शुरुआत की, लेकिन इसमें धीरे-धीरे सुधार हुआ. हालांकि, 6 मई, 4 मई को कलेक्शंस में 40 फीसदी की गिरावट आई. रनवे 34 छह दिनों में सिर्फ 21 करोड़ रुपये का कलेक्शन ही कर पाई. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मजबूत पकड़ बनाने में विफल रही, और यह डॉक्टर स्ट्रेंज: मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने के कगार पर है. अजय देवगन के निर्देशन में बनी तीसरी फिल्म रनवे 34 में अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी और फेमस यूट्युबर कैरीमिनाटी भी हैं.