हर हर महादेव के गूंज से बम-बम हुई काशी, महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ मंदिर से सड़कों तक उमड़ा जनसैलाब

महाशिवरात्रि पर पूरे देश भर में पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालु विभोर हैं. द्वादश ज्‍योतिर्लिंगों में से एक बाबा काशी विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए काशी में जनसैलाब उमड़ पड़ा. एक दिन पहले ही बाबा के दरबार में लाखों की संख्या में भक्त पहुंचने लगे. शुभ मुहूर्त में आज भगवान शिव का विवाह संपन्न होगा. वहीं पंचकोशी परिक्रमा के लिए भी लाखों की भीड़ उमड़ी और हर हर महादेव की काशी की गलियां गूंज उठीं.

गर्भगृह में भक्तों के जाने की अनुमानित नही है. गर्भगृह के चारों द्वार पर विशेष पात्र लगाए गए हैं. इनसे ही भक्तों द्वारा चढ़ाया जल व दूध बाबा तक पहुंच रहा है. मैदागिन से गोदौलिया तक सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने सीपी ए सतीश गणेश भी पहुंचें और कतार में लगे भक्तों से उनका हाल लिया. उन्होंने मंदिर परिसर में भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

इसी के साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ धाम बनने के बाद इस बार पूरब में स्थित गंगाद्वार से भी भक्त मां गंगा का जल लेकर बाबा के दरबार में पहुंच रहे हैं. मंदिर पहुंचने से पहले कतारबद्ध भक्तों को बाबा का दर्शन मिल सके इसके गोदौलिया द्वार समेत कई जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है.इसके माध्मय से दर्शन-पूजन का लाइव टेलिकास्ट हो रहा है. गंगा स्नान के बाद भक्त बाबा के दर्शन को लाइन में लग रहे हैं.

शाम में शिवबारात देखने के लिए हजारों की भीड़ इकट्ठा हो जाएगी. भूत-पिशाच और औघड़ नाचते गाते बाबा के बारात में शामिल होंगे. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा कैथी स्थित मार्कण्डेय महादेव, हरहुआ स्थित रामेश्वर महादेव, रोहनिया स्थित शूल टंकेश्वर महादेव मंदिर समेत शहर से लेकर गांव तक शिव भक्तों का रेला उमड़ रहा है.

देखें फोटो