Omicron Virus : क्रिसमस बाद दुनिया में इस जगह लग सकता है दो सप्ताह का लॉकडाउन , रिकॉर्ड संक्रमण से घबराए लोग

ब्रिटेन की सरकार ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए क्रिसमस के बाद दो सप्ताह के लॉकडाउन की योजना बनाई है. ब्रिटिश मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन में पिछले तीन दिन से रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. जिसके लिए  नियम तैयार किए जा रहे हैं. नए नियम के अनुसार, बंद कमरे के अंदर मीटिंग करने पर प्रतिबंध और पब और रेस्तरां को आउटडोर सर्विस तक सीमित करने की योजना शामिल है.

ये भी पढ़ें : Omicron Virus : बच्चों में तेजी से फ़ैल रहा ओमिक्रोन वैरिएंट का संक्रमण, दिखें ये लक्षण तो न करें इग्नोर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समक्ष तथाकथित प्लान सी के तहत कई विकल्प प्रस्तुत किए गए हैं, जिनमें ‘हल्के प्रतिबंध से लेकर लॉकडाउन तक शामिल हैं. आपातकालीन स्थिति के लिए ब्रिटिश सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह से लीक ब्योरे से खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने मंत्रियों को चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रबंधनीय स्तरों के दायरों में अस्पताल में भर्ती करने के मामले में बहुत जल्द सख्त कदम उठाए जाने की आवश्यकता है.

ब्रिटिश सरकार ने भवनों के अंदर भी मास्क लगाने की जरूरत भी अनिवार्य कर दी है और तथा नाइट क्लब एवं बड़े कार्यक्रमों में जाने के लिए लोगों को टीकाकरण या हाल का निगेटिव जांच सर्टिफिकेट दिखाने का आदेश दिया है. देश में इस सप्ताह रोजाना संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ा है. अब वैज्ञानिक चेतावनी दे रहे हैं कि सरकार को अस्पतालों में भीड़ रोकने के लिए और कदम उठाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें : Omicron Virus : यदि आप में भी हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, कोरोना के नए वैरिएंट की गिरफ्त में हो सकते हैं आप
ब्रिटेन एवं अन्य देश बूस्टर डोज की गति बढ़ाने में जुटे हैं, क्योंकि प्रारंभिक आंकड़ों से सामने आया है कि टीके की दो खुराक ओमिक्रोन के विरूद्ध कम प्रभावी है. फिर से लॉकडाउन प्रतिबंधों की रिपोर्ट उस समय आई है, जब ब्रिटेन में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए, जो गुरुवार को सामने आये 88,376 मामलों से 4,669 अधिक हैं. यद्यपि डेल्टा वैरिएंट देश के अधिकांश हिस्सों में फैला है, लेकिन ओमीक्रॉन संक्रमण के मामले लंदन और स्कॉटलैंड में तेजी से बढ़े हैं. लंदन के अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28.6 प्रतिशत बढ़कर 1,534 हो गई है. महामारी के मामलों में तीव्र वृद्धि के बीच चौकन्ने फ्रांस और आस्ट्रिया ने यात्रा पाबंदियां कड़ी कर दी हैं. फ्रांस ने नए साल पर आतिशबाजी करने पर रोक लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.