Omicron Virus : देश में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का नया वैरिएंट, भारत में अब तक 61 संक्रमित

ओमिक्रोन का खतरा अब यूरोप से होते हुए भारत में भी मंडराने लगा है. अब देश के कई हिस्सों में लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित हो रहे हैं. दिल्ली और राजस्थान में आज 4-4 मरीज मिले हैं. इसके साथ ही तमिलनाडु में भी इसके संक्रमण के बढ़ने की आशंका है.

बुधवार को नोएडा से आए 5 लोग संक्रमित मिले हैं. इनके सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. संक्रमित 5 लोग दो परिवारों के सदस्य हैं. इनमें से एक परिवार इंग्लैंड और दूसरा सिंगापूर से लौटा है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, विदेश से लगभग 4700 लोग वापस आए हैं. इनमें से 2600 को ट्रेस किया जा चुका है. जबकि 1100 ट्रैवलर हाई रिस्क कंट्री से आए हैं. इन लोगों पर विशेष नजर राखी जा रही है. साथ ही इन्हें विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : आप में omicron के लक्षण हैं या नहीं ? ऐसे करें पता, यहां क्लिक करें

दिल्ली में इसके 4 नए केस आए हैं. अब यहां इसके कुल 6 मरीज हो चुके हैं. महाराष्ट्र में इसके 8 नए केस आ चुके हैं. जिसके बाद केवल महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 28 मामले हो चुके हैं. इसके बाद राजस्थान में 17, दिल्ली में 6, गुजरात में 4, कर्नाटक में 3 के अलावा केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में इसके 1-1 केस सामने आ चुके हैं. इसमें राहत की बात यह है कि भारत में अभी तक इस नए वैरिएंट से किसी व्यक्ति की जान नहीं गई है.

बता दें कि कोरोना का यह नया वैरिएंट अब तक 77 देशों तक पहुंच चुका है. WHO ने कहा है कि अभी तक दुनिया के 77 देशों ने अपने यहां covid के नए वैरिएंट omicron के मामले मिलने की पुष्टि की है. लेकिन इसके मामले 77 से ज्यादा देशों में हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.